Hindi Moral Story : अब आगे क्या ?

मैं अब क्या करूँ? मैं आगे जीवन में कहाँ जा रहा हूँ? मेरे करियर का अगला स्टेप क्या है? मेरा फ्यूचर सेक्योर है या नहीं

जीवन में अधिकतर लोग इस बात को लेकर बहुत असमंजस में रहते हैं कि अब क्या करें,  आगे वो क्या करेंगे इसे भी हर भूल जाय तो फिर भी उन्हें ये ओट नहीं होता कि वे जीवन के साथ क्या कर रहें।

जब हमारे पास अपबे जीवन की पूरी तस्वीर होती है, तब हने लिए जीवन में आगे क्या  करें ये सोचना जानना आसान होता है।
जब हमारा जीवन के प्रति साफ Vision होता है,कि यह जीवन किस चीज के लिए है, तब यह जानना बहुत आसान होता है कि जीवन का  अगला स्टेप क्या होगा। अगला कदम क्या और कैसे उठाया जाए या अगले कदम उठाने में क्या शामिल है, इसके बारे में कुछ सोच की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अगला कदम लगभग हमेशा बुरा होगा

यदि मैं माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पर फतेह हासिल करना चाहता हूँ और यही मेरा लक्ष्य हो तो मेरे लिए अगला स्टेप के बारे में सोचना और लेना आसान होता है । मैं आस्ट्रेलिया या अमेरिका के किसी बड़े शहर में नहीं जाऊंगा, मुझे तो काठमांडू जाना होगा । वहां से लुक्ला और फिर 10 दिनों का ट्रैक…माउंट एवरेस्ट बेस कैमो के लिए, जहां से मैं अपनी यात्रा शुरू करूँगा ।

अपने लक्ष्य के प्रति मेरी यह स्पस्टता , माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए मेरे लक्ष्य की स्पष्टता , मुझे उस लक्ष्य तक आसानी से जाने की अनुमति देता है।

 निश्चित ही ,यहां भय सारी चीजें हैं जिन्हें मुझे जानने की जरूरत है, कि ,” मैं काठमांडु कैसे पहुँचूँ?”,”मैं अपनी यात्रा में आने साथ क्या-क्या ले जाऊं?”आदि ।इन सावलों के जवाब ढूढने के लिए मुझे अभी कहीं नहीं जाना होगा, बल्कि अपने लक्ष्य के प्रति मेरी स्पस्टता मुझे इन सवालों का जवाब आसानी से दे देगी।

मैं अपनी यात्रा के शुरुआती चरण में जब काठमांडू पहुँचूँगा तो मैं खुद से पूछूंगा ,” मैं अब काठमांडु से लुक्ला कैसे पहुँचूँ?”

मेरे पास कभी भी अगले स्टेप में क्या करना है ,को लेकर कोई मुश्किल नहीं होगी।
मुझे बस अगले स्टेप की पूरी जानकारी लेने की ज़रूरत होगी , जिसे में उन लोगों से लूंगा जो मेरे आसपास मौजूद होंगे। और यदि मैं अपने #Goal के प्रति स्पष्ठ हूँ, लेकिन अपने #Goal को प्राप्त करने के लिए आगे के स्टेप्स को लेकर स्पष्ठ नहीं हूँ तो #Goal को प्राप्त करने के लिए मैं मदद ले सकता हूँ , और उन लोगों के सुझाव या सलाह जो मुझसे पहले ही इस प्रकार के लक्ष्य प्राप्त कर चुके हैं ,मेरे लिए लाभदायक होंगे ,मैं उनसे भी सीख सकता हूँ।

लेकिन क्या होगा  यदि मुझे अपने #Goal के बारे में कुछ पता ही नहीं होगा ,मैं अपने #Goal को लेकर को यदि गम्भीर ही न रहूँ 

ऐसे में मैं कभी जान ही नही पाऊंगा की मुझे अब क्या करना है, जिंदगी जैसी कट रही होगी वैसी ही बिना किसी #Goal के कटती ही जाएगी । इसके बजाय, मैं एक अवसर भी  लूंगा जो मेरे सामने प्रस्तुत होगा।
कई लोग अवसरों को एक अच्छी चीज के रूप में देखते हैं। लेकिन एक अवसर की कोई महत्ता  नहीं है यदि यह आपके लक्ष्यों या उद्देश्य के साथ संरेखित नहीं है।

अधिकतर लोग जीवन में अवसर का इन्तेजार करते रहते हैं, क्योंकि उन्हें कोई Idea ही नहीं रहता कि वे अपने जीवन को कहाँ ले जा रहे हैं।

इस रास्ते के लिये जीवन बहुत महँगा है

आप कैसे अपना जीवन जीते हैं, इसके प्रति सदैव सचेत रहें । सचेत होने के लिए , हमें इस जीवन में क्या चाहिए, इसकी स्पष्टता होनी चाहिए।

अपने लक्ष्यों को विस्तार से परिभाषित करें।

जीवन में अपने उद्देश्य को परिभाषित करें। फिर इसके लिए मार्ग की रूपरेखा तैयार करें।

तब आप जान पाएंगे कि आप जान पाएंगे कि आपको आगे क्या करना है।

 

जरूर पढ़ें हिंदी प्रेरणा दायक लेख

Leave a Comment