Motivational Success Story Of Jack Ma And Alibaba.com

जैक मा चाइनीज ई कॉमर्स में क्रांतिकारी बदलाव करने वाले इंसान हैं।इनका online business ALIBABA, worldwide retail business की universal growth को show करता है। एक school teacher के रूप में अपनी विनम्र शुरुआत से, जैक मा एक दूरदर्शी entrepreneur साबित हुए जो अपने time से बहुत आगे थे। यह एक ऐसे शख्स की कहानी है, जिसने इंटरनेट की ताकत को पहचाना, तब जब बाकी सभी लोग अभी भी email पर अपना सिर खुजला रहे थे, और हालांकि वह एक के बाद एक problem मे फँसते गए पर उन्होने हौसला नहीं खोया।
जैक मा जन्म 10 सितम्बर, 1964 को चीन के एक छोटे से गाँव हन्ग्ज़्हौ में हुआ था। जैक मा के माता पिता पारंपरिक गाने गा और बजा कर काम किया करते था। जैक मा को बचपन से ही अंग्रेजी सिखने की बहुत इच्छा थी इसलिए वो Hangzhou International Hotel एक साइकिल से जाते थे जहाँ बड़े-बड़े विदेशी नागरिक आते थे।

  • अलीबाबा की सफलता का राज
  • जैक मा : अलीबाबा और कर्मचारी
  • जैक मा ने अपनी कम्पनी का नाम अलीबाबा क्यों और कब रखा ?

चीन ना सिर्फ़ ऐसा देश है, जो दुनियाँ के सबसे बड़े आर्थिक देशों में से एक है, बल्कि यह सबसे तेजी से विकसित हो रहे शहरों का घर भी है ।जहाँ तेज गति गति इंटरनेट और सब जगह फैले Wi-Fi के साथ ओर भी बहुत कुछ अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी है। लेकिन कुछ दशकों पहले यहां चीजें बिल्कुल अलग थी। यह तब हुआ जब जैक मा ने मार्केट में प्रवेश लिया। उन्होंने दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण कम्पनियों में से के अलीबाबा की स्थापना की।

Elon musk biography in Hindi: The Real Iron Man

दोस्तों जैक मा की यह मोटिवेशनल कहानी में जैक मा की इंग्लिश टीचर से लेकर चाइना के उपभोक्ता बाजार के राजा बनने की यात्रा शामिल है ।आप जान पायेगें की जैक मा का ई कॉमर्स साम्राज्य इतना सफल कैसा रहा ।

दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ने के साथ चीन के उपभोक्ताओं की आदते बदल रही हैं ।
दोस्तों चीन पूरी दुनिया में दो चीजों के लिए फेमस है , एक रिटेल मेन्युफेक्चरिंग लीडर के रूप में और दूसरा वहाँ मौजूद powerful communist government ।
फिर भी, चीन में एक नया ट्रेंड उभर रहा है, क्योंकि इसकी economy तेजी से consumerism की तरफ बढ़ती जा रही है।

Jack ma motivational quote
Jack ma motivational quote

अलीबाबा की सफलता का राज

जैक मा की अलीबाबा के सफलता का राज मुफ्त आधार की सेवाएं और उत्तम गुणवत्ता की कस्टमर सेवाएं हैं । अलीबाबा ने बहुत तेजी से रिटेल मार्केट में प्रवेश किया था। Alibaba एक commercial giant है, जब यह 2014 में public trading company बन गयी थी तो उसने सबसे बड़ी global initial public offering या IPO को generate किया था। Alibaba ने कंपनी की sites का use करने वाले merchants को free basic service provide करके एक great competitive benefit हासिल किया है।
 
• Alibaba की website- ताओबाओ Taobao को अपने online front store के रूप में इस्तेमाल करने के लिए एक छोटे से बिज़नेस या merchant से कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। अगर merchant अपने product को site पर large रूप मे present करना चाहते हैं, तो वे good treatment पाने के लिए, advertisement का payment कर सकते हैं।

अलीबाबा का सिस्टम गूगल के एडवर्ड की तरह काम करता है। दिन के अंत में व्यापारियों को एक मूल्य का भुगतान करना होता है। जो उनके विज्ञापन पर मिलने वाले क्लिक की संख्या और उनके प्रोडक्ट पेज पर कितनी बार देखी गई इस पर निर्भर करता है।

The Secret -The Law Of Attraction summary in Hindi

 
• Alibaba basically ऐसे ही पैसा कमाती है, और उसका system थोड़ा सा Google के Adwords की तरह काम करता है। day के last में, merchants को एक cost का payment करना होता है, जो उनके ads को मिलने वाले clicks और उनके product page पर दिखाई दिये time duration पर depend करता है। तो, एक छोटे से advertising बजट के साथ एक छोटे से बिज़नेस के लिए, यह काफी cost effective होता है।
 
• यह great customer service के लिए भी जानी जाती है। इस site को “xiaoer” नामक एक ग्रुप द्वारा manage किया जाता है जिसका meaning है “servants”. ये लोग customers और vendors के बीच पैदा होने वाले किसी भी conflict के लिए mediator के रूप में काम करते हैं। वे routine monitoring भी करते हैं और किसी भी vendor की fault profile को हटा सकते हैं, जो website के code of conduct को फॉलो नहीं करता है। Taobao की popularity इसके highly interactive, shopping experience की वजह से भी है।
 
• Site में एक advanced chat feature भी है, जो customers और vendor को अपने webcam का use करने और किसी product की costing को real time में करने की permission देता है। Taobao पर competition real में बहुत ज्यादा है, इसलिए merchants को फ्री samples देकर sell को बढ़ाना पड़ता है या शायद वे जो भी package भेजते हैं, उनमें एक free toy भी शामिल होता है। यह एक practice है जिसको Amazon अनदेखा कर देती है।
 
• हर एक कंपनी के पास great customer service नहीं होती है। Alibaba के case में, इसके founder- जैक मा ने यह पक्का किया था, कि हर customer का experience शानदार हो। इस purpose के लिए, यह पक्का किया गया था कि हर Alibaba employee दिल से, कंपनी के इस मंत्र को जानता हो कि:- “customers first, employees second और शेर holders third”

जैक मा : अलीबाबा और कर्मचारी  


• जैक मा अपने कर्मचारियों के साथ भी मजबूती से committed है, और उनकी लीडरशिप style- motivation और loyalty बनाए रखने पर focus होती है। इसके कारण, कई अलीबाबा के कर्मचारी कई सालों से वहां काम कर रहे हैं और कहीं और जाने की कोई तैयारी नहीं करते हैं | अलीबाबा के कर्मचारियों को अपने खुद के campus में रहने के भी फ़ायदे मिलते है | इस campus को जैक अपने employees के लिए एक अच्छे gift की तरह देखते है।
 
उनके 2.6मिलियन वर्कफुट में बने इस कैपन्स में एक्सरसाइज कमरे, कॉफी शॉप, ऑर्गेनिक फ़ूड स्टाल और एक विशाल कृत्रिम झील है। और आस पास घूमने के लिए साइकिल भी दी जाती है।

Campus employees के पैसो से नहीं बना है, अगर किसी employee को नई कार या घर के लिए पैसो की ज़रूरत होती है, तो वह $50,000 तक का interest free loan ले सकता हैं। इसके बदले में, जैक मा employees से बस committed और loyal बने रहने की उम्मीद करते है, ऐसे employee से जो की Alibaba को लगातार सफलता दिलाने के लिए लंबे वक़्त तक उसके साथ बने रह सके।

चीन में जैक मा एक इंटरनेट के पिता pioneers हैं । जिन्होंने कई चुनौतियों का सामना किया है।

जैक मा एक businessman के रूप मे पैदा नहीं हुए थे; असल में, उन्होंने एक English teacher के रूप में अपने करियर की शुरूआत की थी।

The Monk Who Sold His Ferrari Summary in Hindi

एक दिन अपने ऑफिस में, जैक ने एक साथी को देखा, जो दशकों से पढ़ा रहा था। वह एक पुरानी साइकिल पर सस्ती सब्जियों से भरी टोकरी लेकर घर जा रहा था, क्यूंकी वह ज्यादा खर्च नहीं कर सकता था। जैक ने तब महसूस किया कि अगर वह अपने बुजुर्ग साथी से अलग खुद के लिए एक भविष्य बनाना चाहते है, तो उन्हें एक innovative plan सोचना होगा और अपने लिए better life बनाने की कोशिश करनी होगी।

इंटरनेट की नई टेक्नोलॉजी की तलाश करने से 1995 में जैक मा ने अपनी पहली कम्पनी Hansi hypo network consulting को शुरू किया। यह चीन के सबसे शुरुआती इंटरनेट बिजनेस में से एक था। जैक की कम्पनी जे होमपेज और सरल वेबसाइट बनाई। जो उन अन्य चीनी कम्पनियों के कॉन्टेक्ट लिस्ट करती थी जो वेब प्रेजेंस को स्थापित करने की कोशिश कर रहे थे।

जैक मा ने अपनी कम्पनी का नाम अलीबाबा क्यों और कब रखा ?


जैक मा को आने बिजनेस के लिए सेन-फ्रैंसिस्को में सही नाम मिला। उनका विजन पहले से ही साफ था ।
चीन में उस समय बहुत इंटरनेट पर काम करने वाली कम्पनिया थी । लेकिन बावजूद इसके जैक मा ने अपनी प्रेरणा के लिए अमरीका की सिलिकॉन वैली की ओर देखा। और केलिफोर्निया की एक यात्रा के दौरान उसे वह नाम मिला, जिससे जैक मा अब हमेशा के लिए जुड़ने वाले थे। उनके पास अपने बिजनेस आइडिया के लिए एक कांसेप्ट और टीम थी। उनके पास बस एक सही नाम नही था।
सेन-फ्रैंसिस्को की एक यात्रा में जैक एक रेस्टोरेंट में थे । उनके मन में अरेबियन लोककथा अलीबाबा और चालीस चोर की कहानी आई। दोस्तों ये वही कहानी है जिसे सुनकर हम भी बड़े हुए हैं। तभी वेटर जैक मा के पास आती है, जैक मा उससे पूछता है कि क्या तुम अलीबाबा को जानती हो। वो कहती है उन्हे कौन नहीं जाता अलीबाबा और उनका खुलजा सिम सिम सभी को पता है।

जैक ने इसके बारे में हर किसी से पूछा तो हर किसी से उसको हाँ में जवाब मिला । जैक ने यह नाम सुनिश्चित कर दिया।
लेकिन इसमें एक प्रॉब्लम थी। Alibaba.com पहले से ही एक कनाडाई व्यक्ति के पास था । जिसने बाद में यह डोमेन 4000$ में जैक मा को बेच दिया।

सब कुछ सही होने के साथ जैक मा ने फरवरी 1999 में अलीबाबा को लांच किया। और साबित किया कि शुरुआत से ही उनके पास एक साफ विजन था ।

 
• Alibaba को एक international competitor के रूप में माना गया था, जो किसी भी silicon valley की company को टक्कर दे सकती थी। लेकिन यह भी clear था, कि Alibaba small businesses के लिए बनायीं गयी एक service थी। अपने small businesses वाले customers को जैक मा “shrimp” कहते थे, जो कि Forest Gump movie से inspired था। इस movie में main character एक humble shrimp-fishing business करके अमीर बन जाता है।
 
2000 दशक के शुरुआती समय में अलीबाबा रिटेल मार्केट में अपनी जगह को सुरक्षित करने के लिए एक फाइट कर रहा था । लेकिन उनके सबसे बड़े चैलेंजर थे ebay ।
eBay ने 2003 में, Chinese market में तूफ़ान की तरह से entry लेनें की कोशिश कि लेकिन, उसने Alibaba की मौजूदगी को underestimate किया था।

जैक मा एक लड़ाई के लिए तैयार थे, और उन्होंने अपने हर local and cultural advantage का फ़ायदा उठाया। सबसे पहले उन्होंने एक subsidiary site, Toabao खड़ी की जिसे मई 2003 में लॉन्च किया गया था। consumers द्वारा बेचे जाने वाले products के लिए online haggling पर अपना focus करने के साथ, उन्होंने consumer-solved product के लिए उन्ही customers को target किया जिन्हें eBay, target कर रही थी ।
 
• Taobao के लॉन्च के पहले चार महीनों में, जैक मा ने इस fact को छिपाकर रखा कि taobao, Alibaba द्वारा owned company ही है, और उस वक़्त यह नई service तेजी से eBay EachNet से customers को छिन रही थी।

 Important बात यह है, कि Taobao के पास ऐसा कुछ था जो eBay के पास नहीं था:- यह वो समझ थी कि Chinese market में क्या चलेगा। lively graphics और clustered display के साथ, इसने एक business market feel पैदा किया, जबकि दूसरी ओर eBay की site, western users के preference के according ही neat और clean थी।
 
• Chinese government ने “undesirable content” को रोकने के लिए firewalls लगा रखे थे। इसके कारण foreign countries से hosted sites अक्सर बहुत धीरे load होती थी। इस वजह से EachNet की सर्विस भी धीमी हो गयी, इसलिए customers Taobao द्वारा मिलने वाली free, fast and fun services की ओर attract हो गए।
 
• इसमें कोई doubt नहीं है, कि Taobao, Alibaba के साथ हुई सबसे अच्छी चीजों में से एक थी। इसने उन्हें चीन के e-commerce business पर कंट्रोल करने का मौक़ा दिया और जैक मा ने आखिरकार एक ऐसा business develop किया, जो seriously पैसा कमा रहा था।

इन दिनों, Alibaba 18 साल से ज्यादा पुरानी हो चुकी है और यह आज भी एक retail powerhouse है। लेकिन, जैक मा एक long-term visionary है, और वो Alibaba को 102 सालों तक ज़िंदा रखने का सपना देख रहे है।
 
दोस्तो जैक मा ने अनुभव की कमी और छोटी स्टार्ट अप फंडिंग के बावजूद जैक मा ने ग्राउंड अप से अपने ई कॉमर्स साम्राज्य का निर्माण किया । उस समय चीन के लोगों के पास एक ही ईमेल अकाउंट था। लेकिन जैक के पास कुछ और महत्वपूर्ण था वह उद्यमी भावना से घिरे हुए थे । और अपने विजन को रियलटी में बदलने के लिए जरूरी कड़ी मेहनत के लिए तैयार थी।

दोस्तो जब हम ऐसी महान लोगों के कहानी मय फिर बड़ी कंपनियों की छोटी शुरुआत को पढ़ते हैं तो एक जबरदस्त प्रेरणा मिलती है। मन में आता है कि हम भी ऐसा कर सकते हैं ।
रास्ता कठिन जरूर है दोस्तो लेकिन यदि आप हार्डवर्किंग हैं , आपका विजन और मिशन क्लियर है, विजन मतलब आप कहाँ जाना चाहते हैं और मिशन का मतलब आप क्यों जाना चाहते हैं। तो इस स्प्रिट के साथ आगे बढ़िए एओ अच्छा प्लान बनाइये ,कैसे करेंगे इसको डिफाइंड करिए। और आप देखेंगे कि सफलता आपके कदमों को जरूर चूमेगी।

THE 5AM CLUB Book Summary in Hindi

Eat That Frog book summary in Hindi

Dr. APJ Abdul Kalam Biography In Hindi

Leave a Comment