THE 5AM CLUB Book Summary in Hindi

THE 5AM CLUB Book Summary

दोस्तों THE 5AM CLUB Book Summary से आइए सीखते हैं कि कैसे अपनी सुबह को बदले और अपनी लाइफ को सुधारे।

Bestselling book author Robin Sharma द्वारा THE 5AM CLUB लिखी गई है। THE 5AM CLUB में Robin Sharma कुछ निराले लोगों के एक समूह की एक काल्पनिक कहानी के माध्यम से The 5AM पर उठने महत्ता बताते हैं।

एक बार एक Billionaire था उसने बहुत नाम कमा लिया था, प्रोफ़ेशनल और पर्सनल दोनों areas में उसने बहुत तरक्की की थी।

एक इंसान जो दुनिया के लिए मिसाल था। लेकिन उसकी success का secret बहुत ही surprising था।

दोस्तों ये सब उसने एक रेवोल्यूशनरी morning routine अपनाकर किया था। जिसमे 5AM ,हाँ दोस्तो 5AM के आस-पास उठना और अपने mental फ़ोकस को turbo charge करने के लिए, physical fitness बडाने के लिए ,जाने पहचाने formula अपनाकर और रात दिन खुद को बेस्ट result देने के लिए encourage करके , इन formula का use करके वो इतना सफल हुआ।

Japanese Secret IKIGAI Book Summary In Hindi

आप भी उस THE 5AM CLUB BOOK SUMMARY के साथ जुड़कर अपनी जिंदगी में Revolution ला सकते हैं।

आप सीख सकते हैं,कि कैसे हर दिन  Early Morning उठकर, शांत और एकान्त माहौल का आनंद लिया जाय।

पढ़िए कि कैसे सफल लोग अपने पूरे दिन का 100℅ Productivity के साथ काम करते हैं।

एक  billionaire जिसकी Success के पीछे एक लंबी कहानी थी।  billionaire का लक्ष्य है कि वह अपने इस knowledge को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाये।

अपने इसी ज्ञान को billionaire एक Depressed Entrepreneur , और Frustrated Artist को बताते हुए की सारी life changing बाते सिखाता है, जिनका मुख्य फ़ोकस “Change Your Morning Elevate Your Life” रहता ।

THE 5 AM CLUB Summary: सुबह जल्दी उठने के फायदे:-

आखिर एसा क्या है ,सुबह जल्दी उठने में जिसे हर सफल लोग अपनाते हैं| और लोगों को भी सुझाव देते हैं , आइये दोस्तों लेखक द्वारा सुबह उठने के फायदों के बारे में बात करते हैं :-

  • The 5AM पर उठकर जो एकांत वातावरण और तेज दिमाग आप महसूस करेंगे, वह आपको एक Elite Performer बनने में मदद करेगा। खुद को भीड़ से अलग और  आपको Creative होने में मदद करेगा।
best-morning-quote
Robin Sharma Quotes
  • हम सभी में एक limit तक ही Positive Strenth , Limited Mental Capacity होती है। और पूरा दिन निकलने के साथ-साथ हमारा Attention भी कई तरीके की बातों पर चला जाता है। हमारी Strength , lunch time तक ही इन सभी चीजो पर ही खत्म हो जाती है। फिर हम और चीज पर Attention नहीं दे पाते हैं। नतीजतन हम अपना Concentration खो देते हैं। लेकिन The 5AM पर उठने से Concentration Capacity बढ़ जाती है।
  • जब हम सुबह को जल्दी उठते हैं, तो हमारे Brain का एक हिस्सा जो Logical Thought को हैंडल करता है। वह बन्द रहता है, जिसकी वजह से Stress और चिंता करने जैसी बातें हम नहीं सोचते। बल्कि सुबह की शांति में उठने से Happy Harmonse , Dopamine, Ceretonin जैसे Nuero-Transmitter बढ़ता है। जिससे हम Fully-Energises और Fully-Focus रहते हैं|

The Real Iron Man: Elon Musk Biography in Hindi

लेखक आगे बताते है कि  हमें वो करना पड़ेगा जो 95℅ लोग नहीं करते हैं ।अपने दिन को 100℅ Productivity  के साथ जीने के लिए और एक Extraordinary व्यक्ति बनने के लिये ,पूरे दिन 4 Focuses पर ध्यान देना पड़ेगा।

 1.  दोस्तों Natural Talent नहीं बल्कि उस Natural Talent को बड़ाने पर Focus करना चाहिए। Self-Discipline और लगन हमेशा Talent और Ability को बढ़ाती है।

  ये अफ़सोस करने के बजाय कि मेरे पास ये नहीं है ,वो नहीं है। अपनी Ability औऱ Talent को बढ़ाये न कि उसकी कमी के बारे में अफ़सोस करें।

 2. अपने रोजमर्रा की life में बहुत सारी बातों पर एक साथ ध्यान देने की बजाय ,एक समय पर एक महत्वपूर्ण Topic पर ही Focus करना चाहिए। Day-2-Day Life में इसका मतलब है कि उन चीजों को बाहर करना होगा जो हमें हमारे लक्ष्य से भटकाती है।

 3. रोजाना की जाने वाली छोटी चीज़ें  ,एक बार में  की गई बड़ी चीज से अधिक Importance रखती है। Daily किसी Ability में 1% सुधार करने से एक साल में हम उस एबिलिटी या Skill में 365℅ का सुधार कर सकते हैं।

Four Interior Empire Attention(THE 5AM CLUB)

हमने अक्सर एक Quote बहुत जगह सुना है और पढ़ा भी है, *First Mindset  than Life  set.* इसलिए यह शब्द हमारे बहुत आम सा गया है। जब भी किसी Motivational Speaker को सुनते हैं तो वो Mindset के बारे में और इसकी महत्ता के बाबत जरूर करता है।

दोस्तो The 5AM CLUB book में Mindset ही नहीं बल्कि इसके अतिरिक्त तीन और Interior Empires Attention के बारे में भी बताया गया है। और अपनी life में हमारे लिए इन चारों ओर बराबर ध्यान देना जरूरी है ।


Mindset, –
इसका मतलब हम जानते हैं,दृष्टिकोण किसी ज विषय को लेकर हमारा कैसा नजरिया है

Healthset-
इसका सम्बन्ध हमारे Physical Health और Strength से है।

Soulset-
इसका संबधं हमारी Spiritual life से है। जीवन में long term Happiness के लिए इसको हम नजर अंदाज नहीं कर सकते।

Heartset-
दोस्तों इसका सीधा सा Connection हमारी Emotional लाइफ से है।

दोस्तों 5AM पर उठकर  इन चारों Interior Empire पर फ़ोकस किया जा सकता है।

दोस्तों अब मैं इस बुक के सबसे महत्वपूर्ण विषय  पर चर्चा करूँगा ।

The 20|20|20 Formula ( THE 5AM CLUB )

हम सुबह को 5AM क्या , 4AMया फिर 3AM पर उठकर भी अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। हम सुबह उठकर अपने Social Media Account को खोल कर messages, news feed scroll करके भी दिन को शुरू कर सकते हैं। ऐसा ही हम करते आ रहे हैं। जो कि बिल्कुल  Useless है।

चलिए दोस्तो अब बात करते हैं कि अपने सुबह के 1घण्टे का कैसे उपयोग किया जाता है।
इसके लिए The 20|20|20 Formula को जानने और उसको  implement करने की जरूरत है।

First 20 Min( 5:00- 5:20)

यह Formula हमे बताता है कि सुबह 5:00 से 5:20  के 20 min exersize करने चाहिए । सुबह को 20 min exercise करने से Healthset पर काम किया जा सकता है। साथ एक्सरसाइज करने के दौरान  पसीना आने की वजह कॉर्टेशोल नामक  हार्मोन्स रिलीज होता है। जो कि डर ,घबराहट जैसे नेगेटिव इमोशन्स को पैदा करता है ।
एक्सरसाइज करने से Body के साथ Mind भी फ्रेश होता है।
साथ ही पसीना आने की वजह से हमारे दिमाग में BDNF ( Brain Derived Neurotroffic Factor) बनने की वजह से नए Cells बनते हैं।

Second 20Min ( 5:20 – 5:40)

दोस्तो 20min exercise करने के बाद अब अगले 20min तक का समय Reflection का होता है।
हाँ दोस्तों, शांत और एकांत टाइम में दिन की Complexity में फंसने से पहले decide कर लीजिये की आपके लिये क्या महत्वपूर्ण है।
सुबह के इस समय में  एक Journal (To-do लिस्ट) बनाये। और इन सभी को लिखिये। इसके बाद अपने  Ambition को पाने के लिए उन चीजों के बारे में लिखए जो आपके पास मौजूद हैं।


अपने अंदर Gratitude आभार को भावना जगाये।
साथ ही कागज पर  अपनी आशाएं ,निराशाएँ सब लिखिये।  इससे आपके अंदर के नेगेटिव toxic बाहर आ जायँगे और आप अपने Vision को लेकर और Clear  बन जायँगे।


साथ ही इस बीच आप कुछ वक्त Meditation भी कर सकते हैं। यह शांति को पाने का एओ आजमाया हुआ तरीका है। दुनिया के Great Performer शांत ही होते हैं।

Last 20 Min ( 5:40-6:00)

सुबह के पहले घण्टे के अंतिम 20 min का समय होता है, Grow करने का, कुछ नया एयर अच्छा सीखना का।  आप महापुरूषों की जीवनी पढ़ सकते हैं, Human Psychology , Innovation की Documentaries देख सकते हैं।
आप हमारे ब्लॉग पढ़कर भी अपने अंदर कुछ नई और अच्छी बातों को ग्रहण कर सकते हैं।

अच्छी नींद लें।

दोस्तों सुबह 5AM पर उठने के लिए  जरूरत है, एक अच्छी नींद की । आज की टेक्नोलॉजी की वजह से कई लोगो  इसकी बहुत शिकायत होती है।

दोस्तों हमारे फ़ोन आदि की ब्लू स्क्रीन से मेलाटोनिन हार्मोन्स की वजह से हमें यह समस्या होती है। इसलिए रात को सोने से 1एक घण्टे पहले electronic devices को ऑफ करके ,कुछ अच्छा ग्रहण करके 10 बजे से पहले सो जाने से हमें पर्याप्त नींद आ पाती है। और एक अच्छी पर्याप्त नींद की आने की वजह से हमारा अगला दिन भी fully charged, energy से भरपूर रहता है।

दोस्तो एक चीज जो सफल लोगों  में होती है, उन्हें पढ़ने और कुछ नया सीखने के प्रति हमेशा प्यार होता है। आशा करता हूँ कि यदि आप यहाँ तक पूरा पढ़ रहे हैं तो आपको भी पढ़ने और नया सीखने के प्रति प्यार होगा।

दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पसंद आई होगी। इस पोस्ट से सम्बंधित आपके जो भी सुझाव है वो आप Comment कर सकते हैं।जिससे हम आपके लिए आने वाली नई पोस्ट में सुधार करके अच्छे से बेहतर ला सके।
धन्यवाद

इनको भी जरुर पढ़े

Dr. A P J Abdul Kalam Biography In Hindi

Top 5 Books For Students

घर का बड़ा लड़का

Leave a Comment