Think Like A Monk Summary In Hindi

Think Like A Monk Summary in hindi

हमें एक सन्यासी की तरह क्यों सोचना चाहिए? इस सवाल का जवाब जय शेट्टी द्वारा लिखी गयी किताब थिंक लाइक ए मोंक में है | 2020 की Bestselling Self Help book , jay shetty द्वारा लिखी गयी book, Think Like A  Monk में ancient wisdom और Jay Shetty के व्यक्तिगत अनुभवों का एक संयोजन शामिल है, जो व्यक्तियों को अपने जीवन में एक भिक्षु मानसिकता को लागू करने में मदद करता है।

 हिंदी किताबों की समरी की इस कड़ी में Think Like A Monk Summary in hindi  का उद्देश्य आपको यह दिखाना है कि नकारात्मक विचारों पर काबू पाने, शांति तक पहुँचने और सच्चे उद्देश्य से अपनी क्षमता का कैसे उपयोग करें ? जय शेट्टी कहते हैं कि व्यस्त जीवन के लिए Lesson Of the  Monk को लागू करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। लेकिन वो सीख है जो  जीवन में तनाव को कम करने, आत्म-अनुशासन और ध्यान केंद्रित करने और आधुनिक दुनिया में रिश्तों को बनाए रखने के लिए सलाह और अभ्यास प्रदान करता है |

जय शेट्टी कौन हैं ?

Think Like A Monk book Summary In hindi ; Jay Shetty

Jay Shetty एक पुरस्कार विजेता viral videos creator, Motivational Speaker और BestSelling Author हैं। jay shetty  ने 2016 में अपना YoutubeChannel लॉन्च किया था । और आज तारीख में, चार साल बाद,  उनके YouTube पर 4 Billion से अधिक Views के साथ-साथ विश्व स्तर पर उनके 20 Million ( 2 करोड़ ) से अधिक हैं। jay को FORBES 30 अंडर 30 में नामित किया जा चूका है |

उनके  एक दैनिक शो, हफपोस्ट लाइव था, जिसने 1 मिलियन दैनिक दर्शकों को आकर्षित किया |

 18 साल की उम्र में एक भिक्षु से मिलने पर Jay का जीवन बदल गया | 22 साल की उम्र में, उन्होंने एक भिक्षु के रूप में पूरे भारत और यूरोप की यात्रा में तीन साल बिताए। उनकी दिनचर्या सुबह 4 बजे से शुरू होती है | Jay उठते ही , ठंडी फुहारें, Maditation और भोजन करते । वह हर दिन लगभग 4-8 घंटे मैडिटेशन किया करते थे ।

jay shetty आज अपने भिक्षु जीवन से समाज में वापस आ गया हैं । उनका उद्देश्य व्यस्त शहर के लोगों के लिए अपने व्यक्तिगत अनुभव से भिक्षु मानसिकता को लागू करने में मदद करना है।

चलिए दोस्तों अब  जानते हैं  कि आखिर  ऐसा क्या खास है,जय शेट्टी की किताब थिंक लाइक अ मोंक में, आखिर  क्यों  जय भिक्षुओं कि तरह सोचने के लिए कहते है ?

Hindi Book Summary Of Think Like A Monk

Identity

Jay लिखते हैं कि हमारी पहचान धूल में ढंके दर्पण की तरह है। हमें पता नहीं है कि हम कौन हैं, हम क्या बनना चाहते हैं, हम क्या चाहते हैं। Jay बताते हैं कि अपने दर्पण को साफ करना एक सुखद अनुभव नहीं होगा। लेकिन , केवल एक बार जब आप अपने दर्पण को अस्पष्ट करते हुए धूल हटा देते हैं, तो आप अपना असली प्रतिबिंब देख सकते हैं।

धूल हटाने से आप देख सकते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं। Jay Dettachment और Attachment के बीच अंतर बताते हुए कहते हैं कि Attachment  किसी विशेष तरीके से कुछ करना होता है। इसके विपरीत, Detachment सबसे अच्छे तरीके से कुछ करना होता है। Attachment के साथ समस्या यह है कि आपको लगता है कि आप सबसे अच्छा तरीका जानते हैं।

आपको उन मूल्यों के बारे में अधिक विचार-विमर्श करने की आवश्यकता है जिनका  आप अनुसरण करते हैं। हमारे मूल्य हमें जीवन में मार्गदर्शन करते हैं। Jay कुछ विशेष Film Actors Heath Ledger और Daniel Day-lewis का उदहारण देते हैं | ये कलाकार फिल्म में जिस भूमिका को निभा रहे होते हैं  उसे बेहतर तरीके से अपनाने के लिए अभिनय के तरीके का इस्तेमाल करते हैं । और उस Character इस प्रकार निभाते हैं  कि Character को छोड़ने के बाद अक्सर खोए हुए महसूस करते हैं । दरअसल वे अपने इस Character की Identity को अपनाना शुरू कर देते हैं |

यदि आप अपने Purpose के बजाय Projects के आधार पर अपने जीवन का लगातार अनुसरण कर रहे हैं, तो इन प्रोजेक्ट्स के विफल होने पर आप खो जाएंगे। जब आप परियोजनाओं पर उद्देश्य चुनते हैं तो आप अपनी अंतिम यात्रा के अंत में नहीं होते हैं। इसके बजाय, आप शुरुआत में हैं जो आप बनने जा रहे हैं।

Negativity

हम अक्सर  अपनी गलतियों पर खुद को कोसते हैं ,खुद को Demotivate करते हैं, खुद की पिटाई करने के बजाय,  आपको अपनी गलतियों के लिए खुद को माफ़ करने की कला सीखनी चाहिए | खुद के साथ अपने व्यवहार में लचीलापन लाना चाहिए | यदि आप अपने लचीलेपन  को प्रभावी ढंग से खिलाते हैं, तो आप इस बात से खुश होंगे कि जीवन आपके लिए क्या लेकर आया है।

Jay बताते हैं कि  आपको अपने प्रशिक्षण और परिरक्षण के बिना जीवन के युद्ध के मैदान पर नहीं चलना चाहिए।

जीवन के नकारात्मक रणक्षेत्र के लिए खुद को तैयार करने के तीन चरण हैं:

1. हम अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं? किसके साथ करते हैं ? क्या सोच कर करते हैं ?ये बहुत जरूरी है | एक Research अनुसार  सुबह को  80% लोग अपने साथी से पहले अपना फोन देखते हैं।

 इसके बजाय, सुबह उठते ही सबसे पहले एक ऐसी चीज बनाएं जिसे आप प्यार करते हैं, कला का एक काम जो आपको प्रेरित करता है, या आपके परिवार की एक तस्वीर जो आपके लिए बहुत मायने रखती है। इन चीजों को सुबह में पहली बार देखने से आपके अदर अपने दिन की शुरुआत करने के लिए एक सकारात्मक ऊर्जा और उत्साह आता है । यह उर्जा और उत्साह पूरे दिनभर आपको नकारात्मक चीजों और चुनोतियों का सामना करने में मददगार होती हैं |

इसके विपरीत, पहले अपने फोन को देखने का मतलब है कि आप दूसरे लोगों के एजेंडों पर प्रतिक्रिया देकर अपना दिन शुरू करते हैं।

2. Jay  सूँघने की शक्ति की बात करता है। आप अपने दैनिक जीवन में Scent या फिर इत्र का उपोग करते हैं | मंदिरों में शांति और सकारात्मकता  का सबसे बड़ा कारण , वहां उपयोग में ली जानी वाली खुशबूदार चीJayजैसे चन्दन, कस्तूरी, अगरबत्ती  आदि होती हैं | जो सकारात्मकता और शांति  बनाने में मदद करते हैं जो आपको नकारात्मकता से बचाने में मदद करता है।

 3.– Jay बात करता है कि कैसे अप्रासंगिक ध्वनियां आपके संज्ञानात्मक भार को बढ़ा सकती हैं। न्यूयॉर्क में रहते हुए, Jay बिना किसी वास्तविक कारण के थकावट महसूस करने लगा था। अकादमिक लेख पढ़ने के बाद, उन्होंने जाना कि आपके वातावरण में अप्रासंगिक ध्वनियाँ होने से संज्ञानात्मक भार कैसे बढ़ सकता है। यदि आपके पास पृष्ठभूमि में समाचार है या पास ड्रिलिंग जोर से हो रही है, तो आप अपने संज्ञानात्मक भार का 80% बर्बाद कर रहे हैं। कोशिश करें और एक ऐसा वातावरण बनाएं जहां आप जानबूझकर ध्वनि पैदा कर रहे हों – उदाहरण के लिए, ऐसा संगीत चुनना जो आपको उत्थान दे और आपको ऊर्जा प्रदान करे

“जब आप थोड़ा सीखते हैं, तो आपको लगता है कि आप बहुत कुछ जानते हैं। लेकिन जब आप बहुत कुछ सीखते हैं, तो आपको पता चलता है कि आप बहुत कम जानते हैं। ”

jay shetty quote

MUST READ खुला खत : एक बेटे का माता-पिता के लिए

 INTENTION

The grass is greener when you are watering it”– Jay Shetty

हम कोई भी काम करे उस काम को लेकर आपका इरादा क्या है ये बहुत जरूरी चीज है |सही काम के लिए गलत इरादा रखने से हम गलत रास्ते पर चल सकते हैं। jay कहते हैं कि हमेशा  आपके Intention आपके Action के साथ Align होने चाहिए  । Align होने का अर्थ है सही तरीके से सही चीज़ की तलाश करना। सकारात्मक इरादा इतना शक्तिशाली है कि आप सही इरादे से गलत काम कर सकते हैं और फिर भी जहां आप होना चाहते हैं, वहां पहुंच सकते हैं।

आपको रुकने और सोचने की ज़रूरत है कि आप जो काम कर हैं, वह क्यों कर रहे हैं। एक बात हमेशा याद रखें कि बाहरी कारकों को अपनी आंतरिक खुशी को चलाने न दें। बाहरी कारकों को चलाने से आपकी खुशी का मतलब है कि आप अपनी खुशी किसी और के हाथों में डाल रहे हैं। आप अपनी खुशी पर अपना नियंत्रण छोड़ रहे हैं।

Routine

सामान्य सुबह की दिनचर्या आपके दिन को सही तरीके से स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण है। Jay बताते हैं कि एक शक्तिशाली दिनचर्या होना एक अविश्वसनीय दिन होने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, Jay का सुझाव नहीं है कि आपको कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जो सुबह सब कुछ हासिल करे। आपको सुबह घंटों काम करने या सुबह अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बावजूद, Jay कुछ सरल प्रथाओं की रूपरेखा तैयार करता है जिन्हें आप अपनी सुबह की दिनचर्या को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने में मदद कर सकते हैं।

अपने फ़ोन को न देखें – जब आप सुबह अपने फ़ोन को देखते हैं, तो आप पहले से ही संदेश और सूचना आने देते हैं और आपके दिमाग को ओवरराइड करते हैं। आप पहले से ही दिन भर में प्रतिक्रियाशील होने के लिए खुद को स्थापित कर रहे हैं।

अपने अगले दिन की योजना रात से पहले बनाएं – Jay बताते हैं कि लोग सुबह के दौरान निर्णय लेते हैं जो उनके दिन के बाकी हिस्सों को प्रभावित करेगा। उदाहरण के लिए, सुबह में, हम तय करते हैं कि उस शाम को क्या पहनना, खाना और क्या करना है। हालांकि, Jay ने निर्णय थकान के खिलाफ कुछ चेतावनी दी। हम गलत निर्णय ले सकते हैं यदि हमें उस दिन की सुबह उन्हें बनाना है। इसलिए, Jay कल के बारे में आज सरल निर्णय लेने की सिफारिश करता है। यह दृष्टिकोण आपको कार्यालय में आने पर बड़े निर्णय लेने की अनुमति देगा, क्योंकि आपने सामान्य निर्णयों से निर्णय नहीं लिया है।

अपने जीवन में समय को एकीकृत करें – Jay TIME का एक संक्षिप्त परिचय देता है |

  •  T = Thankfulness (धन्यवाद )|  कोशिश करो और अपने जीवन में आपके पास मौजूद चीजों के लिए आभार प्रकट करें , क्योकिं ओ आज आपके पास है, वह लाखों लोगों के पास नहीं है |वास्तव में आभारी होने के लिए कम से कम एक मिनट का हर दिन एक पल ढूंढें।
  •  I=INSIGHTS रोज कोशिश करें और अपने दिन के दौरान अंतर्दृष्टि के लिए कुछ समय निकालें। Jay यात्रा करते समय एक पोडकास्ट को सुनते हुए या किसी ऑडियोबुक को सुनते हुए ऐसा करने की सलाह देता है। ये माध्यम आपके मस्तिष्क को बढ़ने और सक्रिय रखने में मदद करेंगे। ऐसा करने से आपके जीवन की गुणवत्ता और भलाई में सुधार हो सकता है।
  • M=Maditation Jay आपको सुझाव नहीं देता है कि आपको लंबे ध्यान सत्र में संलग्न होना है। इसके बजाय, प्रत्येक दिन 2 मिनट का प्रयास करें और ध्यान लगाएं। ध्यान की एक छोटी मात्रा आपको शांत रखने और आपको मानसिक स्पष्टता प्रदान करने की अनुमति देगी।
  • E=Exercize। हर सुबह केवल 15 मिनट का व्यायाम आपको जरूरत पड़ने पर ऊर्जावान महसूस करने में मदद करेगा। Location  में ऊर्जा है, और समय के पास स्मृति है। यदि आप एक ही स्थान पर दिन के बाद एक ही काम करते हैं, तो आप अपने दिनों को काफी आसान पाएंगे।

MIND

 Jay बताते हैं कि एक भिक्षु के रूप में उनके अनुभवों ने उन्हें यह जानने में मदद की कि हमारा  दिमाग हमारे मूल्यों को प्रभावित करता । हम दिमाग नहीं हैं, लेकिन हमारा दिमाग हमारे लिए महत्वपूर्ण है जो निर्णय लेने के लिए एक वाहन है। हमारा दिमाग आपके द्वारा देखी जाने वाली फिल्मों, आपके द्वारा सुने जाने वाले संगीत, आपके द्वारा पढ़ी जाने वाली किताबें, टीवी से भरा हुआ होता है |और दिमाग इन्ही सूचनाओं का उपयोग हमारे लिए निर्णय लेने में करता है |

इसलिये जरूरी है कि हम अपने दिमाग में अच्छी बातों को डालें , इए सकारात्मक ऊर्जा से भरा रखें |जितना अधिक आप नकारात्मक स्रोतों से अवशोषित होते हैं, जैसे कि समाचार और गपशप परेशान करते हैं, उतना ही हमारे मूल्य ईर्ष्या, निर्णय, प्रतियोगिता और असंतोष के साथ छेड़छाड़ करते हैं।

यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप अपने दिमाग को सकारात्मक चीजों के साथ खिला रहे हैं, अपने जीवन में अंतरिक्ष, शांति और मौन को एकीकृत करने के माध्यम से प्रभावी ढंग से निरीक्षण और मूल्यांकन करना है। जब आप हमारे आस-पास की दुनिया की राय, अपेक्षाओं और दायित्वों की धुन बनाते हैं, तो आप खुद को सुनना शुरू कर सकते हैं। मौन आपको बाहरी शोर और आपकी आवाज के बीच अंतर करने की अनुमति देता है।

 आधुनिक दुनिया में, लोग अक्सर अपने विचारों के साथ अभी भी और अकेले होने से डरते हैं। इसलिए, हम अपने दिनों को पूरा करते हैं, इसलिए हम अपने विचारों को सुनने के लिए बहुत व्यस्त हैं। यदि आप  खुद को सुनते हैं, तो आपको बाहरी कारकों द्वारा निर्देशित किया जाएगा। संगीत, वीडियो और समाचार आपके उद्देश्य के साथ आपको प्रदान करने वाली चीजें होंगी।

 रोजाना बैठें कि दिन कैसा रहा और आप किन भावनाओं को महसूस कर रहे हैं। हर महीने, एक ऐसे माहौल में जाने की कोशिश करें, जो आपने पहले कभी नहीं किया हो। इन नए स्थानों पर जाने से आपको एक अलग वातावरण में खुद को तलाशने में मदद मिलेगी।  यदि मुझे केवल अपनी सफलता में ही आनंद मिलता है, तो मैं अपने आनंद को सीमित कर रहा हूं। लेकिन अगर मैं अपने दोस्तों और परिवार की सफलताओं का आनंद ले सकता हूँ — दस, बीस, पचास लोग! —मुझे खुशी और खुशी का पचास गुना अनुभव मिलता है। कौन ऐसा नहीं चाहता है?

RELATIONSHIP

रयदि आप नहीं जानते कि आप कौन हैं, तो आप यह नहीं जान पाएंगे कि आप रिश्ते से क्या चाहते हैं। इसके बाद, आप गलत संकेतों को भेजेंगे और गलत लोगों को आकर्षित करेंगे। रिश्तों में सभी चुनौतियों का दिल से निदान है कि हम क्या मांग रहे हैं और हमें क्या चाहिए। हममें से अधिकांश लोग उस रिश्ते से कुछ मांग रहे हैं जिसकी हमें वास्तव में जरूरत नहीं है।

एक आम बात है जो लोग अपने साथी से चाहते हैं, वह है समय। हालाँकि, एक ही जगह पर होने के बावजूद आपका साथी आपके साथ समय नहीं बिता पाता। उदाहरण के लिए, यदि आप में से एक अपने फोन पर बैठा है और दूसरा टीवी देख रहा है, तो आप वास्तव में एक साथ समय नहीं बिता रहे हैं।

इसलिए, Jay बताते हैं कि किसी रिश्ते में तीन चीजों का होना बहुत जरुरी है : Presence ,Attention And Intimacy | यानी कि रिश्ते में आपके साथी कि Presence के साथ-साथ उसका Attention और आपके प्रति लगाव भी होना चाहिए |

मेरा जज़्बा – The Best Hindi Website for Quotes …

दोस्तों ये थी jay shetty की 2020 की Bestselling Self-help book THINK LIKE A MONK की Summary | हमें पूरा विश्वास है कि आपको यह पसंद आई होगी | इसे पढने के बाद आप जरुर इन बातों का जीवन में apply करके self discipline एक meaningful life का आनन्द उठाएंगे |

Also Read

Top 17 Motivational Quotes in Hindi

Top 15 Motivational Books

IKIGAI Book Summary In Hindi

आपके सुझाव और सवालों को Comment Box जरुर लिखें |

2 thoughts on “Think Like A Monk Summary In Hindi”

Leave a Comment