How to Get everything you want: Goals Book Summary

दोस्तों जीवन में लक्ष्यों का होना बहुत जरूरी होता है | हमारे आस-पास हमें एसें कई लोग मिल जाते हैं , जो वे हर वो चीज पा लेते हैं जो वो चाहते हैं | दोस्तों किसी भी गोल को पाने और न पाने के बीच सिर्फ एक अंतर होता है , वह “गोल को पाने में लिए गये एक्शन “| दोस्तों ब्रायन ट्रेसी की बुक लक्ष्य में लक्ष्यों को बनाने और पाने के लिए एक सरल, असरदार और प्रभावी सिस्टम को बताया गया है | इसमें बताये गए तरीके का उपयोग करके दस लाख से अधिक लोगों ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त किया है।  Brian Tracy की Goals की pdf फाइल पोस्ट के आखिर में प्राप्त कर सकते हैं |


ब्रयान ट्रेसी एक नामी मोटिवेशनल स्पीकर और लेखक है. वो हर साल 250,000 से ज्यादा लोगों की अपने सेमिनार्स और कांफ्रेंसस से मदद करते है |

हम कई बार अपने लिए कोई goal या लक्ष्य को बहुत ख़ुशी ख़ुशी बनाते है, लेकिन कुछ दिन बाद महसूस करने लगते कि, शायद हम उसे पूरा नहीं कर पायेंगे या वो हमारे लिए काफी मुश्किल बनता चला जाता है |  इस बुक में अपने सालों के अनुभव साझा करते हुए लेखक हमें छोटे से छोटे और बड़े से बड़े गोल को पूरा करने में गाइड करते हैं । इस समरी में आपको पता चलेगा कि आप अपनी ताकत को कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप आने वाले सालों में अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें ।

How To Set Your Goals and Achieve

सफलता को पाने के लिए एक सिस्टम को फॉलो करना होता है। जिसे हम अपने जीवन के अन्य हिस्सों में भी लगा सकते हैं । लेखक बताते हैं कि हमें अपने उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने जीवन को बहुत समझदारी से उपयोग करना पड़ता है ,जो हम सबसे अधिक चाहते हैं।  इसके लिए लेखक 12 चरणों वाली प्रक्रिया अपनाने के लिए कहते हैं।
यह प्रक्रिया काफी रुचिकर है । बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए हम इसे जितनी जल्दी अपनाते हैं यह उतनी ही जल्दी हमें परिणाम देती है।  

इच्छा ( Desire )

हमारे गोल्स को पाने के लिए सबसे शुरुआती स्टेप ,हमारी इच्छा का पता लगाना है । हमें खुद से पूछना चहिये की वे कौन सी चीज है जिसे हम वास्तव में पाना चाहते हैं । वह एक चीज जो हमें उत्साहित करती है। और जिसको पाने के बारे में सोचकर ही हम रिचार्ज हो जाते हैं। और बिना थकान को महसूस किए घण्टो काम मे लगे हुए रहते हैं । इसके लिए बस दिल से सोचना होता है कि हम क्या  चाहते हैं |

विश्वास का होना

आपके लक्ष्य को बनाने के लिए इच्छा के साथ-साथ विश्वास का भी होना जरूरी है। अपनी इच्छा का पता लगने के बाद, हमे इस बात पर पूरा विश्वास होना चाहिए कि, हम अपने goal को प्राप्त कर सकते हैं। यदि हम अपनी संभावनाओं पर शंका करते हैं तो, एक बात पक्की हो जाएगी –कि हम असफल होएंगे।

इस बात को वैज्ञानिक रूप से भी साबित किया जा चुका है और साथ ही इसे एक भविष्यवाणी के तौर से भी देखा जा सकता है। आप जो भी अपेक्षा करते हैं वो आखिर में वह वास्तविकता बन जाता है। इसके विपरीत यदि आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि आप यह कर सकते हैं तो आप इसे करने की सभी संभावनाओं को ढूंढना शुरू कर देंगे। आपके पास अपने सपनो का पीछा करने के लिए अधिक साहस और ऊर्जा होगी।

हालांकि इस तरह के विश्वास को रखना हमेशा आसान नहीं होता है । हम सभी एक से अधिक बार फेल हुए हैं हमें डर लगता है कि हम फिर से विफल हो जाएंगे। 

वास्तविक लक्ष्य (Realiastic Goal) बनाना।

दोस्तों हम गोल बनाते समय सबसे बड़ी गलती यह कड़ते हैं कि हम अपने लिए बेमतलब गोल बनाते हैं ,ऐसे गोल जिनका वास्तविकता से कोई सम्बंध ही नहीं होता। ऐसा करके आप अपने आप को असफल होनेको मजबूर करते हो।
इसलिए छोटी शुरुआत करें , जिससे आपके अंदर एक साहस और विश्वास बनाने के लिए।  पहले अपने लिए छोटे गोल्स बनाये।  ताकि आ अपनी छोटी सफलताओं को देख सके और उनका आनंद ले सके । फिर धीरे-धीरे अपने लक्ष्यों को आप बड़ा कर सकते हैं।

अपने गोल्स को लिखना :

लेखक कहते हैं कि अपने लक्ष्य को पाने के लिए, खुद को मानसिक रूप से तैयार करके, हम खुद की मदद कर सकते है। इसकी शुरुआत हमे अपने goals को लिखकर करनी चाहिए । चीजों को लिखना जादुई है। क्योंकि मनोवैज्ञानिकों ने यह साबित कर दिया है कि, हमारे goal के पूरे होने की सम्भावनाये तब और मजबूत हो जाती है, जब हम उन्हें लिख देते है।
 इसलिए अपने गोल को लिखिये दोस्तों।

एक पेपर शीट पर आज की तारीख डालिये और कम से कम 10 ऐसे लक्ष्यों की लिस्ट बनाएं जिन्हें, आप अगले 10 महीनों के भीतर पूरा करना चाहते हैं।

अपने लक्ष्यों को लिखने के लिए 3P फॉर्मूला आजमाये |

जिसका मतलब है की आप अपना goal Present tense में लिखा हो और वो Positive और Personal भी हो। इसका मतलब है कि, यदि आपका लक्ष्य वर्ष के अंत तक USD 500,000 कमाना है, तो आपको लिखना चाहिए: मैं इस साल के अंत तक USD 500,000 कमा रहा हूं।

डेडलाइन सेट करना

अपने goals के साथ डेडलाइन लगाना, उन्हें पाने के मुख्य नियमो में से एक है। डेडलाइन होने से आपको 2 तरह से मदद मिलती है। सबसे पहले, यह आपको प्लान बनाने की अनुमति देता है। जब आप अपने गोल्स को प्राप्त करना चाहते हैं तो यह तय करके शुरू करें कि आपको यह कब तक पाना है। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि आपको हर महीने कितने सप्ताह और दिन अपने गोल्स पर काम करने की जरूरत है।
दूसरे, यह एक प्रेशर को भी जोड़ता है। हम अपने व्यवहार से बहुत आलसी होते हैं । समय सीमा एक प्रेशर बनाता है जो, हमें काम करने के लिए प्रेरित करता है |

नई आदतों और नई स्किल्स विकसित करना

जब भी अपने मनचाहे परिणाम प्राप्त करने की कोशिश करते है, तो हमे कठिनाइयों का सामना करना ही पडेगा | इससे, निराश ना हो । सोचें कि आपके लिए बाधा क्या हो सकती है और खुद को उनका सामना करने के लिए तैयार रखे | अपने गोल्स को पाने के लिए आपको हर तरीके से तैयार होना पड़ता है। आपको अपनी आदतों को बदलना होता है, नई स्किलस सीखनी होती हैं। अपने गोल को पाने के लिए जो भी जरूरी चीज है, आपको उनको भी तैयार करना होता है। ताकि आपके गोल्स को पूरा करते समय जो भी समस्या या चुनोती आई आपको पता होगा कि यहाँ पर कैसे रियेक्ट करना है।

The 80/20 Principle
दोस्तों इसके बारे में ब्रायन tracy ने अपनी बुक Eat That Frog में भी की है।  इसके अनुसार 80℅ बाधाएं हमारे भीतर से आती हैं और केवल 20℅ बाधाएं बाहर से।  यह एक अच्छी खबर है दोस्तो इसके मतलब है कि आपके पास इन बाधाओं का 80% नियंत्रण है जो आपको आपके गोल्स तक पहुचने में रोक सकती हैं ।  यह आमतौर पर हमारी पर्सनालिटी और स्किल्स की कमी के लक्षण हैं। और आप इन सभी ओर काम कर सकते हैं। 

हमे अपने goal को पाने के लिए संभवतः कुछ नयी स्किल्स और नॉलेज की जरुरत होगी ।इस बात को समझे कि आपको आने गोल्स तक पहुचने के लिए कौन सी नई स्किल्स विकसित करनी होंगी।
 बुक्स, घटनाये और कोर्सेज है, जो आपको नयी स्किल्स सीखा सकते है ।

उन लोगों की पहचान करें जो आपको सहयोग और समर्थन करेंगे

दोस्तों हम एक सामाजिक प्राणी हैं हमें अकसर किसी न किसी की मदद की जरूरत पड़ती है। अपनी सफलता के लिए प्रमुख लोगों की पहचान करें ।खुद इसे पूछे कि कौन आपको क्या सिखा सकता है। कौन आपको इंस्पायर्ड रहने में मदद कर सकता है।
एक बार यह लिस्ट जब आपके पास आ जाय तो इन लोगों के साथ एक अच्छा रिलेशन बनाने की कोशिश करे। सच्चे और ईमानदार बने, अपने लक्ष्यों के लिए  के लिए किसी का यूज़ न करें । लेकिन रियल सम्बंध बनाकर स्थिति को सबके लिए फायदेमंद बनाये।

प्लान बनाये

तैयारी करने में विफल रहकर आप अपने गोल्स को पाने में असफल होने की तैयारी कर रहे हो।


बेंजामिन फ्रेंकलिन


अपने गोल्स को पाने के लिए प्लान बनाना , आपकी सफलता के लिए सबसे जरूरी है।  इसके बिना आपको कैसे पता चलेगा कि क्या कम करना है  ।हमारे पास एक निश्चित ऊर्जा और समय होता है। इसलिए आपको यह पहले से ही सुनिशचित करना होता है कि  आप अपनी ऊर्जा और समय का सही उपयोग करें।

एक प्लान बनाना आपके लिए एक रोड मैप है। लेकिन माहौल के बदलने पर आप अपने प्लान को बदल सकते हैं।  आपको अपनई प्लानिंग को  एक से अधिक बार  एडजस्ट करने की जरूरत भी पड़ सकती है । इसके लिए अपने आप को फ्लेक्सिबल बना के रखें।

गोल्स को पाने में आप अपना प्लान बदल सकते हैं गोल नहीं।

Benefits of Goal Setting

Visualisation और दृढ़ निश्चय


गोल्स को पीने की यात्रा के दौरान आपके अंदर इन दो चीजों का होना भी बहुत जरूरी है। ये किसी चीजें आपको कभी हारने नहीं देंगी ।
Visualisation गोल्स को पाने का एक महत्वपूर्ण औजार है। दुर्भाग्य से लोग इसे अनदेखा करते हैं । इसकी शक्ति अनंत है । आप जो चाहते हैं उसकी कल्पना करने की आदत बनाएं ।  उदाहरण के लिए यदि आप अपना वजन कम करना  चाहते हैं तो अपने सपने के शरीर के साथ खुद को देखें । कल्पना करें कि आपने अपना वजन कम कर लिया है।

दोस्तों यह कैसे काम करता है?  आपकी दुनिया ,आपकी आंतरिक दुनिया का एक रिफ्लेक्शन होती है । यदि आप अपनी बाहरी दुनिया को बदलना चाहते हैं तो आपको पहले अपने अंदर की दुनिया को बदलने की जरूरत है।
Visualisation आपको फोकस्ड और इंस्पायर्ड बने रहने में मदद करता है। जो को Law Of Attraction पर काम करता है।
Law of Attraction को आप यहां से समझ सकते हैं।

कभी भी हार न माने

दोस्तों यह सबसे जरूरी स्टेप है। हम अपने गोल को पाते वक्त अक्सर एक गलती करते हैं । गोल को पाने के आखिरी समय पर हार मान लेते हैं।
जब आप तय कर लेते हैं कि आपको कुछ पाना है तो कभी भी हार न मानने वाला एटीट्यूड आपको बनाना होगा। आपके अंदर चाहे कितना भी टैलेंट क्यों न हो आपको बार बार  प्रयास करने की आदत बनानी होगी। 

दोस्तो इस समरी से हमने सीखा है  कि हमें अपने गोल्स को एक  डेडलाइन के साथ लिखना चाहिए। जिन्हें हम वास्तव में पाना चाहते हैं और हमें विश्वास है कि हम उन्हें पा सकते हैं। हमें उन लोगों को पहचानना चाहिए जिनके सहयोग और समर्थन  से हम अपने गोल्स को बेहतर तरीके से प्राप्त कर सकते हैं। 
हमें अपने गोल्स को पाने के  लिए  प्लान बनाना होगा। और हर दिन कुछ ऐसा करना होगा जो हमें उसकी ओर ले जाये।
और हमें संकल्प लेना होगा कि जब तक हम सफल नहीं होते तब तक हम कभी भी हार नहीं मानेंगे ।

दोस्तो एक गोल के पूरे  होने या फिर ना होने में सिर्फ एक चीज का फर्क होता है। उस पर लिए एक्शन का ।  अपने लक्ष्यों की ओर हर सिचुएशन में आगे बड़ते हुए हम अपने जीवन के किसी भी क्षेत्र के गोल को प्राप्त कर सकते हैं।  चाहे वह करियर से जुड़ा हो, फाइनेंस से, या फिर परिवार से जुड़ा हुआ क्यों न हो।

इस बुक की pdf फाइल प्राप्त करने के लिए : Click Here

2020 की सबसे प्रचलित बुक समरी

THE 5AM CLUB Book Summary in Hindi

Japanese Secret IKIGAI Book Summary In Hindi

The Power Of Now book summary in Hindi-शक्तिमान वर्तमान

The Monk Who Sold His Ferrari Summary in Hindi

Leave a Comment