Way of The Peaceful Warrior book summary in Hindi

Way of the peaceful warrior book summary

1980 में Dan Milman द्वारा लिखी गई Way of The Peaceful Warrior एक बेहतरीन लाइफ चेंजिंग किताब है। जिस 2006 में हॉलीवुड में इसी नाम से मूवी भी बनी है। जिसकी IMDB Rating 7.3 है। इस किताब की pdf फाइल आपको पोस्ट के आखिरी में मिल जाएगी |

दोस्तों आधिकतर आत्मसुधार किताबों में सन्यासी होने की बात कही होती है | लेकिन Dan इस किताब के माध्यम से एक रास्ता बताता हैं जिस पर चलकर एक शांतपूर्ण योद्धा बन सकते हैं |

दोस्तों यह किताब एक जवान आदमी Dan के बारे में है । जो एक कंपीटिटिव और अम्बिशस जिमनास्ट रहता है। उसे एक रात को सोक्रेट्स नाम का एक बूढ़ा आदमी मिलता है । Dan , Socrats का छात्र बनता है। जिसके बाद उसकी पूरी लाइफ बदल जाती है।

Dan Millman की इस किताब में 16 लेसन हैं। और इस हिंदी बुक समरी में मैं महत्वपूर्ण लेसन के बारे में संक्षिप्त में बताया गया है।

Life has Three Rules

  • Paradox :- life एक रहस्य है , इसलिए इसे फिगर आउट करने में अपना समय मत गवाओ ।
  • Humor:- अपने अंदर हमेशा Sense Of Humor जिन्दा रंखे |
  • CHANGE:- Nothing stays the same

Act, Don’t React


” A warrior acts, only a fool reacts.”

इस किताब का पहला लेसन हमें सिखाता है कि हमें किसी impulse के प्रति React करने के बजाय आपकी प्रतिक्रिया की शक्ति का दोहन करने के लिए कैसे हम सभी कठिन परिस्थितियों में भागते हैं और मुश्किल से मुश्किल लोग हैं।

हम किसी घटना के पर कैसा रिस्पांस देते हैं यह हमारी जिंदगी को आकार देता है।

Every Moment in Special and Unique


लेखक इस लेसन में कहते हैं कि कई लोगों की शिकायत होती है कि वे बोर होते रहते हैं। जिसे जानकर लेखक हैरान हैं। इस वंडरफुल दुनिया में कोई भी जीवित प्राणी आखिर कैसे बोर ho सकता है। समय का हर एक पल अमेजिंग है। जो रहस्यों और आश्चर्यों से भरा पड़ा है।
हमारे बचपन में बोर होने जैसे शब्दों का वजूद ही नहीं था। हम हर समय कुछ न कुछ अमेजिंग हरकतें करते रहते थे। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ , नई जिम्मेदारियों के आने की वजह सर भी हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में इन शब्दों ने जगह पा ली है।
इसलिए अपने अंदर के बच्चे को बच्चा ही रहने दे। समय के हर पल को एक मिस्ट्री की तरह देखें और आश्चर्य के साथ जियें।
उदाहरण के लिए आप हवाई जहाज में यात्रा कर रहे हैं और आप बोर हो रहे हैं। जरा गौर करें आप देखेंगे कि आप एक टिन के बड़े डिब्बे में जमीन से 15000 फीट की ऊंचाई पर , 500km/h की गति से बादलों से भी ऊपर उड़ रहे हैं।

You are not Your Thoughts

दोस्तों चेतना के बारे में आपने कई जगह सुना होगा । चेतना जिसे अवेयरनेस भी कहा जा सकता है हमारे शरीर में नहीं बल्कि हमारा शरीर ही चेतना है।
हमारा दिमाग हर समय कुछ न कुछ सोचता रहता है , अच्छा ,बुरा, आशा, निराशा उसे फर्क नहीं पड़ता है । दिमाग का काम है सोचना बस। फर्क पड़ता है हमारे शरीर को हमारी लाइफ को। हमारे दिमाग में आने वाले विचारों के आधार ओर ही हम अपनी लाइफ के निर्णय लेते हैं। इसलिए हमारी लाइफ हमारे विचारों के माप की आकृति लेती है।

दोस्तों दिमाग में आये 95% विचार ऐसे होते हैं जो हमारे लिए यूजलेस होते हैं। इसलिए अपने दिमाग में उपजे हर एक विचार को सीरियसली नहीं लेना चाहिए ।
सोच समझकर अच्छा सोचना चाहिए।

Enjoy the Journey

The journey what brings us happiness not the destination

दोस्तों हमें खुशी होती है जब हम अपने मनचाहे लक्ष्यों को, जरूरी चीजों को पा लेते हैं। जो कि स्वाभाविक है।
लेकिन दोस्तों अपने लक्ष्यों को तय करने से लेकर उन्हें पाने तक के बीच के सफर की यात्रा को भी आनंदपूर्ण तरीके से करनी चाहिए । क्योंकि इस यात्रा के दौरान हमे कई मोड़ मिलते है, उतार चड़ाव के मौके आते हैं ।
आपने देखा होगा कि जो ट्रेवलर होते हैं वे सिर्फ अपने गंतव्य स्थानों के साथ अपने रास्ते मे आने वाली हर चीज का आनंद लेते हुए आगे बढ़ते हैं।
हमारा जीवन भी एक यात्रा है जो हमारे जन्म लेते ही शुरू हुई थी।

Be Your Own Voice

Nobody knows you , nobody knows your desires only you know your true nature.

इस लेसन में लेखक बताते हैं कि अपने जीवन की गाड़ी का हैंडल किसी दूसरे व्यक्ति के पास देने के बजाय खुद इसे चलाना चाहिए। आपको पता है आपने कहाँ जाना है, कैसे जाना है, इसलिए किसी दूसरे की आवाज की आपको जरूरत नहीं होनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए क्या सही है और क्या गलत । बाहर की ताकतों से खुद को दूर रखें।

लोगों को अपनी जिंदगी सिर्फ इतना ही महत्व दे कि वे कभी कबार , किसी रेस्टोरेंट में आपके लिए ऑर्डर दे पाएं।
दूसरे की सलाह लेना अच्छी बात नहीं है लेकिन किसी दूसरे व्यक्ति के कहने पर अपनी लाइफ के फैसले लेना बिल्कुल सही नही है।
इसलिए अपनी आवाज को ढूंढे और अपनी आवाज बने।

Forget your limitations

हमारे पास्ट में अक्सर ऐसा बहुत बहुत कुछ होता रहता है जिससे हम अपने लिए कुछ लिमिट बना देते हैं । पास्ट के अनुभव हमें कभी उस सीमा से ज्यादा कुछ करने नहीं देते। भूतकाल में होगी कुछ बुरी घटना है हमें बुरा अनुभव देती हैं और उन्हीं बुरे अनुभवों के आधार पर हम अपना वर्तमान ठीक से नहीं छुपाते हैं इसलिए यदि आप आज कुछ नया करना चाहते हैं कुछ नया सीखना चाहते हैं तो अपने पास्ट की ज्वेलरी मिक्स हैं जो भूल हैं उनको भूल जाए। कहते हैं ना कि जो हो गया सो हो गया इसलिए आज पर फोकस कीजिए और और हमेशा अपने सीमा से ज्यादा करने की कोशिश करें।

The past is only a shadow in your mind.

There is only Now


दोस्तों इस चैप्टर को एरिया अपने अच्छे से समझना है तो इस पर मैंने एक अलग पोस्ट बनाई हुई है जिसे आप पढ़ सकते हैं द पावर ऑफ नाउ बुक समरी
दोस्तों एक्शन हमेशा वर्तमान समय में होते हैं क्योंकि यह बॉडी के एक्सप्रेशन होते हैं।

Take Responsibility For Your Life.

दोस्तों आपके साथ हुई हर एक अच्छी बुरी घटना की जिम्मेदारी किसी दूसरे व्यक्ति या हालातों को देने की बजाय उस जिम्मेदारी को अपने ऊपर लेना चाहिए आप हर परिस्थिति में खुश रह सकते हैं जब आप अपने जीवन और जीवन से जुड़ी हर जिम्मेदारी को अपनाते हैं।
No Excuses , No blaming and No Complaintहमारी ज़िंदगी के पार्ट होने चाहिए।

There is a Purpose for everything


दोस्तों हमेशा एक बात याद रखिएगा कि हमारे जीवन में जब भी कोई बुरा वक्त आता है या अच्छा वक्त आता है अच्छा होता है या बुरा होता है उसके पीछे हमेशा एक कारण छुपा होता है जो हमें या तो सुख देता है नहीं तो एक अनुभव जो आगे के जीवन में हमें बहुत काम आता है। आपके साथ होगी कोई दुर्घटना भी आपको बहुत कुछ नया सिखा सकती है । इसलिए जब भी आपके साथ कुछ बुरा होता है तो उसके पीछे छुपे हुए कारण को जानिए ।

Practice Gratitude

दोस्तों जय शेट्टी ने अपनी किताब थिंक लाइक ए मोंक में भी इस बारे में बात की है।
दिन में दो-तीन मिनट के लिए के एक शांत जगह पर बैठे और अपने आप से पूछे कि वे कम से कम तीन कौन सी चीजें हैं जिनके लिए आप आज आभारी हैं।

दोस्तों Gratitude का प्रयास करने से हमारे अंदर सकारात्मकता बनी रहती है।

दोस्तो Dan Millman की इस किताब में और भी चैप्टर हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं। साथ ही आप Way To Peaceful Warrior पर बनी फ़िल्म भी देख सकते हैं।

इस किताब की pdf फाइल :- Click Here

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