The Miracle Morning Summary : जिन्दगी सँवारने वाली सुबह की 6 बेस्ट आदतें

The Miracle Morning की हिंदी बुक समरी के जरिये आप अपनी साधारण सुबह को एक चमत्कारी सुबह में बदल सकते हैं | हिंदी बुक समरी की इस पोस्ट में मिरेकल मोर्निंग किताब में बताई गई 6 बेस्ट आदतों के बारे में जानेगें | जिनको हमें अपने दैनिक जीवन में अपनाना चाहिए |

The Miracle Morning की हिंदी बुक समरी में एक महत्वपूर्ण फार्मूला S.A.V.E.R.S. को जानेंगे |

S.A.V.E.R.S. यानि की एक ऐसा मॉर्निंग रूटीन जो कि आपकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल सकता जिसे Miracle Morning रुटीन भी कहते हैं,जो की लिया गया है,’द मिरेकल मॉर्निंग’ किताब से जिसके लेखक हैं ‘हल एलरोड‘ जिन्होंने अपनी लगभग खत्म हुई जिंदगी को फिर से सँवारा है। किताब के टैग लाइन “6 habits that will transfer your life before 8 am” 6 आदतें जो आपकी जिन्दगी बदल देंगी इसमें 8 बजे का मतलब है,कि ये सभी आदतें 8 बजे सुबह से पहले अपनाने लायक हैं,8 बजे के बाद इनका कोई मतलब नहीं।

इस किताब की pdf फाइल पोस्ट के नीचे दिए गये लिंक से भी आप प्राप्त कर सकते हैं |

कौन हैं हल एलरोड?

हाल एलरोड एक अमेरिकी लेखक, प्रेरक वक्ता और सफलता कोच हैं।
1999 में उन्होंने एक दुर्घटना में अपने चलने की छमता को खो दिया था,जिसके बाद डक्टरों का कहना था की इल्रोड अब कभी चल नहीं पायेंगे,इसके बाद उन्होंने अपने लिए एक ‘मॉर्निंग रुटीन’ तैयार किया जिसे वो हमेशा फ़ॉलो करते रहे,और इतने सफल हो पाये।

क्या है S.A.V.E.R.S. यानि की Miracle Morning Routine.

S का अर्थ है SILENCE यानी शान्ति


लाइफ सेवर्स (Life S.A.V.E.R.S’s) का पहला शब्द SILENCE है, जो हमारी दिनचर्या की सबसे अहम् चीज़ है। हम सब जानते है कि आजकल जिंदगी कितनी भागदौड भरी और तनावपूर्ण हो गयी है| इसलिए हमें ज़रुरत है कि अपनी प्राथमिकताए चुने और एक शांत जीवन जीने की कोशिश करे।

शान्ति हमें अपने भीतर झाँकने का मौका देती है। आप जितना शांत रहेंगे, तनाव को उतना ही दूर करेंगे। शांत चित्त रहने से आप खुद के प्रति अधिक जागरूक हो जाते है जिससे आप किसी भी लक्ष्य को पा सकते है।

किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए ज़रूरी है – विचारो का स्पष्ट होना और सेल्फ अवेयरनेस। एक शांत मन से ही आप सेल्फ अवेयर हो सकते है और अपने थॉट्स को ओर्गनइजे कर सकते है।

खुद को शांत रखने का चाहे जो तरीका आप चुने, ये आपकी लक्ष्य प्राप्ति के लिए हमेशा काम आएगा। आप ध्यान कर सकते है या फिर प्राथना का सहारा ले सकते है या फिर गहरी लम्बी साँस लेने का अभ्यास कर सकते है।

A का अर्थ है अफरमेशन


अफरमेशन यानी खुद को मैसेज देना। मुहम्मद अली हमेशा अपने आप से कहते थे की “मैं महान हु” और इसका नतीजा हमेशा वही रहा जो उन्होंने अपने बारे में यकीन से कहा था।

खुद पर विश्वास एक चमत्कार की तरह काम करता है। ये आपको वो बनाता है जो आप बनना चाहते है। अगर आपको विश्वास है कि आप महान हो तो आप महान बनोगे।

अगर एक इंसान चाहे तो वो अपनी सोच और व्यवहार में बदलाव ला सकता है। ये हम मनुष्यों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इच्छाशक्ति के बल पर ही हम अपनी कमजोरियों पर काबू पा सकते है।

हर इंसान में कुछ न कुछ कमी ज़रूर होती है। हमारी कमज़ोरिया ही हमारे सपनो और हमारे बीच दीवार बनकर खड़ी हो जाती है। मगर ज़रुरत इस बात की है कि हम इन कमियों को जितना हो सके उतना दूर करे।

अपने भीतर झांककर ही हम खुद से सवाल जवाब कर सकते है। जो हमारी कमियाँ है उन्हें दूर करके अपनी अच्छाइयों को उभार सकते है। ये आदत हमें एक बेहतरीन इंसान बनने में मदद करेगी।

अपने आप से क्या अफरमेशन करनी है, इसके लिए आपको पता होना चाहिए की:-

  •  आपकी इच्छाए, आपका लक्ष्य क्या है;
  •  वो कारण जो आपका लक्ष्य तय करते है;
  •  वे लोग जिनकी आप चिंता करते है;
  •  ऐसे शब्दों का चुनाव जो आपको मोटीवेट करते हो।

V का अर्थ है विजुलाइजेशन


विजुएलाइजेशन का मतलब है की आप अपने ब्रेन में वो मेन्टल इमेजेज बनाते है जो आप अपनी लाइफ में पाना चाहते है। ये एक तरीके से ब्रेन एक्सरसाइज है जहाँ कोई व्यक्ति अपने सपनो को कल्पना के ज़रिये पूरा होते हुए देखता है।

बार बार इसकी कल्पना उसे अपने सपनो की याद दिलाती रहती है। जिससे वो और भी बेहतर तरीके से अपनी कोशिशो में जुट जाता है। अक्सर खिलाड़ी इस प्रक्रिया को अपने प्रदर्शन में बेहतर परिणाम के लिए इस्तेमाल करते है। अपनी जीत की कल्पना करते रहना आपके सपनो को पूरा करने में आपकी मदद करती है।

मगर हम में से बहुत लोग बीती हुई दुखद घटनाओं को ही अपने मन में दोहराते रहते है जिससे हमें सिवाय दर्द और तकलीफ के और कुछ नहीं मिलता।

जो हो चूका है उसे तो हम बदल नहीं सकते मगर उसे याद करके हम अपनी जीत को ज़रूर खो देते है। तो बेहतर यही होगा कि हम कुछ अच्छी चीज़ो की कल्पना करे जो हमें प्रेरणा दे सके।

ऐसे कुछ स्टेप्स है जिन्हें अपनाकर आप अच्छे तरीके से विज़ुअलाइज़ कर सकते है। जैसे कि –

  • पहला :- शांत रहने की कोशिश कीजिये और गहरी और लम्बी साँसे लेते रहे..
  • दूसरा:- अच्छे रिजल्ट्स की कल्पना कीजिये. सोचिये कि जो आपने चाहा है, वो प्राप्त होगा। खुद को यकीन दिलाने वाले शब्दों को मन में दोहराते रहे।
  • तीसरा:- जैसा आप बनना चाहते है उसकी कल्पना करे। खुद को अपने ख्यालो में एक खुशहाल व्यक्ति दिखाए जो अपने सभी ज़रूरी काम ठीक से कर रहा है।

ई का अर्थ है एक्सरसाइज़


सुबह-सुबह का व्यायाम हमारे शरीर और दिमाग को बहुत फायदा पहुंचता है। इसे एक हैबिट बना लीजिये ये आपकी सुबह को एनर्जी से भर देगा। जब आप स्वस्थ रहेंगे तो बेहतर विचार खुद ही आपके दिमाग में आने लगेंगे। ये आपको फोकस करने में बहुत मदत करेगी।

एक्सरसाइज से हमारे भीतर कई पॉजिटिव बदलाव आते है। आपका मन और दिमाग शांत होने लगता है, आपकी ENERGY सही डायरेक्शन में फ्लो होती है।
यही कारण है कि किसी भी टाइप की एक्सरसाइज के बाद आपका मूड अच्छा होने लगता है। इसीलिए अपने जीवन में एक बेहतर बदलाव लाने के लिए हर सुबह कोई न कोई एक्सरसाइज ज़रूर करे।

R का मतलब है रीडिंग

क्या आप जानते है किताबे पढना आपकी जिंदगी को पुरे तरीके से बदल सकता है ? ये एक अकेली ऐसी आदत है जिसे जीवन में अपनाने से किसी की भी जीत पक्का है।

जितना अधिक आप पढ़ते है आपको उतने ही नए आइडियाज आते है जिनको आप अपनी ज़िन्दगी में इस्तेमाल करके सक्सेसफुल बन सकते है।

जब भी आप कोई नयी किताब पड़ते है आप उन लोगो से सीखते है जिन के पास बहुत एक्सपेरिएंसेस है — नए आइडियाज है। ये लोग वहा पहुँच चुके है जहा आप पहुंचना चाहते है इसलिए किताबो में दिए गए इनके आइडियाज से हमेशा सीखते रहिये।

अगर आप रोज़ पढ़ते है तो आप उन गलतियों को दोहराने से बच जाते है जो इन लोगो ने की थी, और इसी वजह से आपको जीत बहुत जल्दी मिल जाती है। पढना यदि आपको उबाऊ लगता है तो घबराईये नहीं, थोडा ही सही पर कुछ ना कुछ रोज़ पढिये, और फिर धीरे-धीरे ये आपकी आदत में शामिल हो जाएगा।

S का मतलब है Scribe यानि लिखना


स्क्राइबिन्ग से आप अपने अंदर चल रहे उन सब इमोशंस को शब्दों के रूप में व्यक्त कर सकते है जो आपके अंदर चल रहे है। हर रोज़ थोडा थोडा लिखने की आदत डालिए इससे आपको मन में दबी भावनाओ को व्यक्त करने का मौका मिलेगा। आप खुद को और भी बेहतर तरीके से समझने लगेंगे। जो कुछ अच्छा-बुरा आप महसूस करते है, उसे लिख डालिए।

“मिराकल मोर्निंग” के रूटीन में अपने आइडियाज को लिखना भी शामिल है जिससे आपका दृष्टिकोण स्पष्ट हो सके। ऐसा करने से आप ये भी समझ जायेंगे की आप अपने गोल्स के पास है या दूर।

सबसे पहले तो जो आप पाना चाहते है, उस सम्बंधित सभी बातो को detail से लिखकर रखिये। हर रोज़ उस बारे में लिखने से आप अपने लक्ष्य को कभी नहीं भूलेंगे।
याद रखिये कि मुश्किल काम भी आसान है अगर आप मान ले कि वो आसान है। शुरुवात में आपको इसका अभ्यास करना पड़ेगा फिर ये धीरे-धीरे आपके लिए सरल होता चला जाएगा।

इन 6 हैबिट्स को आप S.A.V.E.R.S., शब्द से याद रख सकते है।

6 मिनट दे कर “मिरेकल मॉर्निंग” रूटीन को फॉलो करे –


आजकल की जिंदगी बहुत व्यस्त हो गयी है। आप ये सोच सकते है कि आपके पास इन सब चीजों को करने के लिए वक्त ही कहाँ है ? इसलिए तो “6 मिनट मिराकल मोर्निग” को खास आपके लिए तैयार किया गया है।

अगर आपको जिंदगी की भाग-दौड़ से ज़रा सी भी फुर्सत नही मिलती, अपने जीवन में बदलाव लाने के लिए भी वक्त निकालना आपके लिए मुमकिन नहीं है तो चिंता मत कीजिये क्योंकि आपको इन सारे तरीको को अपनाने में सिर्फ 6 मिनट लगेंगे।

अपनी जिंदगी से सिर्फ 6 मिनट का समय निकाल कर आप वो सफल इंसान बन सकते है जिसकी आप कल्पना करते है। इस अल्प समय का बुद्धिमानी से इस्तेमाल करके आप जान पायेंगे कि ये छोटी सी समय अवधि भी कितनी प्रभावशाली और काम की चीज़ है।

अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आपको ये ज़रूर अपनाना चाहिए। हो सकता है कि अभी आपको ये थोडा नामुमकिन लगे, पर एक बार इसकी आदत पड़ जाने के बाद आप खुद ही बदलाव महसूस करने लगेंगे –

  1. पहला मिनट :-
    एक बेहद शांत मन के साथ जागने की कल्पना करे। सुबह हडबडाहट में उठकर अपने दिन की शुरुवात करना किसी भी सूरत में एक ख़ुशी का एहसास नहीं देता। इसलिए सबसे पहले तो सुबह जल्दी उठने के फायदों के बारे में सोचे। जब आप नीद से उठे, शांत रहे, कोई जल्दबाजी ना करे।
  2. दूसरा मिनट –
    मन ही मन खुद को वो शब्द बोले जो जो आपको मोटीवेट करते है। इससे आपमें एनर्जी आएगी और आपको अपने गोल्स याद आएंगे। इससे आपको जानने में मदद मिलेगी कि आपके लिए सबसे ज़रूरी क्या है और आप अपने decisions को अच्छे तरीके से ले पाएंगे।
  3. तीसरा मिनट –
    हर वक्त अपनी जीत की कल्पना कीजिये, जो आप जीवन से चाहते है उसे पा लेने की कल्पना कीजिये। अपने मन-मस्तिष्क को इसी लक्ष्य की प्राप्ति में लगा दीजिये और ये महसूस कीजिये की आप अपने गोल्स को पा चुके है।
  4. चौथा मिनट –
    आप क्या महसूस करते है, उपरवाले के प्रति आप कितने आभारी है। इन सब बातो को एक कागज में लिख डालिए। उन लक्ष्यों के बारे में लिखिए जो आप जीवन में पाना चाहते है। जो कुछ भी आपने अब तक हासिल किया वो सब लिखिए। लिखने की आदत आपको सफलता के लिए और भी प्रेरित करती रहेगी।
  5. पांचवा मिनट
    अभी इसी वक्त से पढने की आदत डाले। कुछ ऐसा पढ़े जो आपको मोटीवेट करे, उम्मीद जगाये। कुछ ना कुछ नया सीखिए पर सीखिए ज़रूर। ये नए आइडियाज हो सकते है , स्ट्रेटेजीस हो सकती है, किसी की लाइफ स्टोरी हो सकती है। हर रोज़ किसी किताब के कम से कम दो पन्ने पढ़िए ये आपके ज्ञान का दायरा बढ़ा देगा।
  6. छठा मिनट –
    ये आखिरी मिनट अपने शरीर के लिए इस्तेमाल कीजिये। अपने तन मन को चुस्त रखने के लिए कोई ना कोई एक्सरसाइज कीजिये। एक्सरसाइज हमारा फोकस बढाने में मदत करती है। इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी अच्छा होता है। दौड़ना, चलना या पुश अप्स आप कुछ भी चुन सकते है। कोई भी लक्ष्य पूरा करने के लिए आपके अन्दर भरपूर ऊर्जा होनी चाहिए जो हमें एक्सरसाइज से ही मिलती है।

इस किताब की pdf file यहाँ से प्राप्त करें :- The Miracle Morning Pdf file Download

The Power Of Now book summary in Hindi-शक्तिमान वर्तमान

THE 5AM CLUB Book Summary in Hindi

घर का बड़ा लड़का

Leave a Comment