Deep Work Book Summary in Hindi:-अपने काम में मन कैसे लगायें

Deep Work Book Summary in Hindi: हेल्लो दोस्तों आज हम Cal Newport द्वारा लिखी गई Deep Work बुक की Hindi Summary के बारे में बात करेंगे | Deep Work 2016 में प्रकाशित हुई थी |आमतौर पर यह किताब विद्यार्थियों के लिए recommend की जाती है | लेकिन Deep Work की सबसे खास बात यह है कि यह उन सभी लोगों को पढनी चाहिए जो इस आधुनिक युग में Distraction के नशे से ग्रसित हैं | यह उनके लिए है जो अपने काम में मन लगाना चाहते हैं , लेकिन लगा नहीं पाते हैं |

दोस्तो इस समय Deep Work की बुक हिन्दी समरी पढ़ रहे हैं। आपको क्या लगता है कि आप इसे बिना किसी डिस्ट्रैक्शन के पढ़ पायंगे। हो सकता है आप इसे पढ़ रहे होंगे और अचानक से आपके सोशियल मीडिया अकाउंट से कोई नोटिफिकेशन आता है। और आप कितनी जल्दी डिस्ट्रैक्ट हो जाते हो।

दोस्तों ऐसे कई प्रकार के डिस्ट्रैक्शन हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में आते रहते हैं। हम कोई काम करने बैठते हैं तो तभी उसे शुरू में छोड़कर दूसरी जगह शिफ़्ट हो जाते हैं। इसलिए हमारा मन न पढाई करने में लगता है और न ही काम को करने में |

Deep Work का यही उद्देश्य है कि फोकस्ड Deep Work के जरिये आप अपने पोटेंशियल को समझें | दोस्तों Deep Work Book की hindi Summary में हम यही समझेंगे आखिर ये Deep Work क्या होता है? और हम इसे अपने जिंदगी में कैसे अपना सकते हैं।

‘Deep Work’ किताब की हिंदी समरी

  • About The Author
  • Deep Work क्या होता है ?
  • Multitasking हमारी प्रोडक्टविटी की दुश्मन है ?
  • Deep Work कैसे करना चाहिए?
  • Deep Work करने के लिए
  • अपने माइंड का उपयोग करें और टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को सेलेक्टिव बनाएं
  • Schedule बनाएं

लेखक के बारे में

Cal Newport ,Georgetown University में कंप्यूटर सांइस के प्रोफेसर हैं | Deep Work के अतिरिक्त इन्होने 6 और किताबे लिखी हैं | Digital Minimalism इनकी लेटेस्ट New York Times Bestseller रह चुकी है | Cal Newport The Time Block Planner के निर्माता हैं |

An Addiction to the Distraction is the death of creative production

Quote From ( The 5AM Club )

Deep Work क्या होता है ?

Deep Work एक ऐसा काम है जो हमारी जिंदगी में अभूतपूर्व बदलाव लाता है, या फिर हमारी कंपनी के अंदर बहुत प्रोडक्शन को बनाता है।

दोस्तों ऐसे समय में जब टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से डेवेलप हो रही है, तो हम कभी सपने में भी नहीं सोच सकते थे कि हमारे हर काम जो हम कर रहें है उसमें इतनी बाधाएं आएंगी ,उसमें इतने डिस्टर्बेंस आएंगे।
हमें बिना किसी रुकावट या इन्टरप्टशन के एक समय पर एक काम करने की एबिलिटी और स्किल डेवेलोप करने के लिए हमे फ़ोकस तो करना ही होगा। क्योंकि यह बहुत जरूरी है कि हम Deep Work करने की प्रैक्टिस को अपनी जिंदगी में लाये। तभी हम कुछ क्रिएटिव और अच्छा प्रोडक्टिव वर्क कर पाएंगे।

Multitasking और डिस्ट्रैक्शन प्रोड्क्टविटी सबसे बड़े दुश्मन !


दोस्तो Deep Work Book Summary अब आपको बताएगी कि कैसे मल्टीटास्किंग आपको less Productive बनाती है| हम सोचते हैं कि कई सारे कामों को एक साथ करना उनके समय का सबसे अच्छा उपयोग है। यह सोच बिल्कुल गलत है क्योंकि मल्टीटास्किंग और प्रोडूक्टिविटी एक चीज नहीं है।


 University of Minnesota की बिजनेस प्रोफ़ेसर सूफी रॉय ने इस पर रिसर्च करके पता लगाया कि ऐसे क्यों होता है। दोस्तों उन्होंने बताया कि टास्क 1 के साथ टास्क 2 को शुरू करते समय हमारा फ़ोकस पहली एक्टिविटी से जुड़ा रहता है। जिसके कारण हम दूसरी एक्टिविटी पर आधा फ़ोकस ही कर पाते हैं। इसकी वजह से हमारा परफॉर्मेंस बिगड़ जाता है।

Multitasking, productivity के लिए अच्छी नहीं है ना ही हर समय electronically connected रहना अच्छा है। in fact, social media और email tab को अपने web browser पर खुला रखना आपको भले ही harmful नहीं लगता हो और अगर, आप फौरन notification को address ना भी करें; तब भी, आपकी कंप्यूटर screen पर बार-बार notifications ka pop up, आपके focus को बिगाड़ने के लिए काफी है।

दोस्तो 2012 की एक स्टडी में पाया गया कि एक औसत कर्मचारी 60℅ से भी अधिक वर्क वीक का समय ऑनलाइन सोशियल मीडिया टूल्स को यूज़ करने में और इंटरनेट सर्फरिंग में बीतता है। उसमे से सिर्फ 30% समय ईमेल को पढ़ने और उसका जवाब देने में बिताता है। जिससे उसका बेहद समय ऑनलाइन ही बर्बाद हो जाता है।
दोस्तों हम जब ऑनलाइन या फिर किसी टेक्निकल टूल के साथ अपना समय बता रहे होते हैं तो हमे लगता नहीं कि हम अपना समय बर्बाद कर रहे हैं । इसका अहसास हमें बाद में Guilt के रूप में होता है।

Distraction modern world में हर जगह हैं जहां multitasking हमारी default state बन गई है और हमारी productivity को kill कर रही है। good news यह है, कि हम distraction को eliminate करके अपने time का control वापस ले सकते हैं और हमारे brain को एक ही time पर, एक काम पर focus करवा सकते है।

Japanese Secret IKIGAI Book Summary In Hindi

Deep Work को कैसे अचीव करें ?

दोस्तो Deep Work को अचीव करने के लिए अलग अलग स्ट्रेटजी होती हैं। जिनमें से सबसे पहले हमें Goal की जरूरत होती है। आप जानते हैं कि वे ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपको Deep Work करने नहीं देती हैं। लेकिन आप उन्हें कैसे overcome कर सकते हैं इसकी कोई यूनिवर्सल स्ट्रेटजी नहीं होती है। पर यहाँ कुछ तरीक़े हैं जो आपकी मदद कर से हैं।

Monastic Approach

Monastic का मतलब होता है , “मठवासी दृष्टिकोण “| इस तरीके में आप को एकांत में रहना होता है | एसी जगह जहाँ आपको कोई भी किसी भी प्रकार का Distraction अपनी ओर आकर्षित न करें |
दोस्तों यह स्ट्रेटजी डिस्ट्रैक्शन के सभी स्रोतों को मिटाने और एक संत की तरह अकेले रहने पर काम करती है।

Bimodal Approach

इसमें लम्बा समय अकेले रहकर मुख्य काम कों किया जाता है । और बचे हुए समय को बाकी के कामों को पूरा करने में उपयोग किया जाता है।

Rhythmic Approach

Third approach rhythmic approach होती है। यहां idea deep work को time blocks (मान ले 90 मिनट) में करने की habit बनाना है। इस approach के लिए, आप एक calendar का use अपने accomplishments को track करने के लिए कर सकते है।

Journalistic approach.

इस approach में आपको deep work करने के लिए अपने daily routine में से कोई भी unexpected free time लेना होता है।

इन तकनीकों को आप दुबारा पढ़कर समझ सकते हैं । आपको एक बात ध्यान रखनी है कि ये सब एक रूटीन की तरह की जानी चाहिए, randomly नहीं।
 
दोस्तों यही Deep Work और Zone के बीच अंतर है। जब आप कई घण्टो के बाद काम को टालकर किसी काम को करते हैं तो इसे Work Zone कहा जाता है। लेकिन जब आप अपने कामों को एक रौटीन के साथ deeply बिना किसी डिस्ट्रक्टिशन से करते हो तो इसे Deep Work करना कहते हैं।

Deep Work करने के लिए जरूरी Rituals अपनाना :-

दोस्तों यह Deep Work आपके Purpose और Desire पर निर्भर करता है।
आपका माइंड Deep Work के लिए तैयार हो सके, इसके लिए rituals( नियम) का होना जरूरी है। चलिये कुछ नियमों को पढ़ते हैं।

अपने Space को defined करना।

दोस्तों आपने देखा होगा कि कई ऑफिस के बाहर दरवाजे पर Do Not Disturb का बोर्ड लगाया रहता है। और कई लोग किसी लाइब्रेरी या कॉफीशॉप में बैठकर काम करना पसन्द करते हैं।
दोस्तों हैरी पोर्टर की मशहूर लेखिका जे के रोलिंग ने हैरी पोर्टर के आखिरी भाग को लिखने के लिए एक होटल एक रूम किराये पर लिया। क्यों?? DeepWork करने के लिए।

अपनी सीमाओं को तय करना

उदहारण के लिए इंटरनेट को डिसकनेक्ट करना,अपना मोबाइल ऑफ करना। ताकि आप आने काम के प्रति डिस्ट्रैक्ट न हो सके।

Deep work method
4 Imp Rule

अपने माइंड पर फोकस करे और अपने टेक्नोलॉजी के यूज़ को सेलेक्टिव बनाइये :-

दोस्तों modern world में हमारे brains, distraction के आदी हो गए हैं। after all, जहां भी हम देखते हैं, लोग अपने screen से चिपके हुए हैं। वे game खेल रहे हैं, messaging कर रहे हैं या उनके facebook पेज को फिर से refresh कर रहे हैं Problem यह है, कि हमारे brain आसानी से distracted होने के लिए मजबूर हैं।


अभी technology इतनी speed से develop हो रही है जो हम कभी सपने में हीं सोच सकते थे। हमें बिना किसी रुकावट या interruption के एक वक़्त पर, एक काम करने की ability और skills को develop करने पर focus करना होगा। हमें deep work करने की practice करनी चाहिए।
आज के young professionals को technology ने, puppets में बदल दिया है। वे एक साथ कई email और projects से निपटने की कोशिश करते हैं। यह उन्हें ‘Deep Work’ या बिना distractions के काम करने से रोकता है। उन्होंने इसका solution, technology और social media से break लेना और अकेले में rewind और introspect करने के लिए समय निकलना बताया है।

Productive Meditation

Productive Meditation में एक विशेष समय की अवधि ली जाती है, जिसमें आप शारीरिक रूप से तो कुछ और कर रहे हैं होते हैं (चलना, दौड़ना, बाइक चलाना, ड्राइविंग, यहां तक ​​कि बारिश को देखना ), लेकिन मानसिक रूप से एक विशेष से परिभाषित समस्या के समाधान पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

 दोस्तों दिमाग की इस मजबूरी को दूर करने के लिए Productive Meditation उपयोगी है। यह आपके दिमाग को फिर से रिफ्रेश करके आपको फोकस करने में मदद कर सकता है।

दोस्तो ऐसे क्षणों का उपयोग करें जो अनप्रॉडक्टिव हों जैसे अपने कुत्ते को घुमाना ,शावर लेना, या ट्रेवल करना ।अपनी प्रोब्लेम्स को समझने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आपका मन दूसरे टॉपिक्स पर डाइवर्ट न हो रहे हो। अपने आप से सवाल करें कि आपको अपने गोल को पाने के लिए क्या क्या काम करने की जरूरत है।

Social Media चलाने के प्रति अपनी Intention निर्धारित करें

Social media और internet का use करते वक़्त अपने intentions का ध्यान में रखना जरूरी है|इसके पीछे यही कारण होता है कि हम जिन लोगों से हम रेगुलर नहीं मिल पा रहे आप उन लोगों की गतिविधियों को देख सके। लेकिन जब यही लोग आपसे मिलने के लिए बुलाते हैं तो आप मना कर देते हैं। यानी कि सोशल मीडिया को चलाने हमारा उद्देश्य या इंटेंशन ही साफ नहीं है। इसलिए हम बेफिजूल ही अपना टाइम न्यूज़ फीड को नीचे स्क्रोल करते रहते हैं ।
दोस्तो सोशल मीडिया जब बना था तो यह आने दोस्तों और अपने समाज की गतिविधियों को देखने के लिए था । लेकिन अब यह Useless इनफार्मेशन से भर गया है। यह एक तरह का नशा सा बन गया है।
for example, अगर आप friends से touch में रहने के लिए facebook का use करते हैं, तो इसका use उन लोगों के साथ communicate करने के लिए करे लेकिन, साथ ही यह efforts भी करते रहे कि जब possible हो तो आप उन लोगो के साथ person मे ज्यादा time spend करे।

Social Media के नशे को छुड़ाने के लिए Cold Terkey Method
 

दोस्तों सोशियल मीडिया को छोड़ने के लिए कूल टर्की बन जाएं । यानी कि 30 दिनों तक अपने सोशयल मीडिया से दूर रहें। और देखे कि पिछले महीने आपकी लाइफ सोशयल मीडिया के साथ बेहतर थी या नहीं। क्या किसी ने ध्यान दिया कि आपने इसका यूज़ बन्द कर दिया था ।
दोस्तों आपको इन दोनों सवालों के जवाब ना में मिलता है तो आपका सोशियल मीडिया बन्द रखनाही आपके लिए बेहतर होगा।
और यदि जवाब हां में आप देते हैं तो आप सोशयल मीडिया को फिर से यूज़ कर सकते हैं।

Deep Work: Schedule बनाएं

दोस्तों Energy को restore करने के लिए Work और Free टाइम दोनों को शेड्यूल करना जरूरी है। आपने देखा होगा कि अक्सर ऑफिस से घर आने के बाद या पूरे दिन रूटीन work करने के बाद, हमारा कुछ भी करने का मन नहीं करता।
 
हम एक ही routine में stuck हो जाते हैं हम TV देखते हैं, हमारे phone को scroll करते हैं या हमारे computer को घूरते रहते हैं या फिर जब finally हमारा सोने का वक़्त होता है, तो हम जब घर आने के बाद से भी ज्यादा, tired महसूस करते है। यह act, हमें अगले दिन के लिए low energy में छोड़ देता है। यानि कि दूसरे दिन उठने ओर भी हमें थकान महसूस होती है।
दोस्तों आप इस सिचुएशन को हैंडल करने के लिए ,अपनी सभी एक्टिविटी को शेड्यूल करें। मतलब अपने पूरे दिन की To-do list.
 

 हर दिन की शुरुआत में, एक ऐसा schedule बनाएं जिसमे अपने पूरे दिन को कम से कम 30 minute के time block में divide किया हो। इस schedule में, आपको work और personal task जैसे email, relax करने, खाने के लिए time set करना चाहिए।
दोस्तों यह जरूरी नहीं है कि आपका शेड्यूल एक दिन में ही बदल जाए ,लेकिन यदि ऐसा होता है तो अपने Time ब्लॉक्स को Rearrange करें, यदि उसमे कोई दिक्कत आ रही है तो।
 
इस एक्टिविटी का आईडिया किसी रूल को स्ट्रिकली फॉलो करना नहीं है ।बल्कि अपने समय को प्रोपरली Spend करने की अवेयरनेस को कल्टीवेट करना है।

दोस्तों जब आप शेड्यूल बना कर आने कामों को करते हैं तो यह आपके इवनिंग और वीकेंड की प्लांनिग करने में आपकी सहायता करता है। ताकि आप अपने स्पेसिफिक गोल पर फोकस कर सके।

इसलिए Office में अपने कुछ rules follow करने की कोशिश करें, जैसे एक fixed time period के बाद, अपने email को check ना करना। ऐसा करने से, आप अपने mind को वो space देगे, जहाँ इसे shut down करने की जरुरत है।
 
दोस्तो फाइनली अपने evenings और weekends के दौरान internet activities के अलावा बाकी की activities की planning करते हुए आपको अपने mind और body को फिर से revitalize में help मिल सकती है। हो सकता है कि यह reading, exercise या loved ones के साथ कुछ quality time हो।

दोस्तो Deep Work Book की हिंदी Summary द्वारा हम यही संदेश देना चाहते हैं कि ,आज की आधुनिक दुनिया डिस्ट्रैक्शन हर जगह मौजूद है। मल्टीटास्किंग हमारी डिफ़ॉल्ट स्टेट बन गई है। और हमारी प्रोडक्टिविटी की हत्या कर रही है।दोस्तों खुशी की बात ये है कि हम डिस्ट्रैक्शन को हटा कर, अपने समय का कंट्रोल वापस ले सकते हैं। और हमारे दिमाग को एक समय में एक काम पर फोकस करा सकते हैं।
 

THE 5AM CLUB Book Summary in Hindi

The Monk Who Sold His Ferrari Summary in Hindi

The Secret -The Law Of Attraction summary in Hindi

Leave a Comment