The Secret book summary in Hindi

THE Secret book summary in hindi

दोस्तों जिसे आकर्षण का नियम जिसे रहस्य (The Secret) से जाना जाता है, हमारी रोजमर्रा की जिन्दगी में हर वक्त काम करता रहता है | The Secret (आकर्षण का नियम )उन हर चीजों का , घटनाओं का जिम्मेदार होता है , जो हमें जिदंगी में मिलती है या होती हैं |

दोस्तों Rhonda Byrne द्वारा लिखी गई The Secret Book दुनिया की सर्वाधिक पसंद की जाने वाली Self-Help बुक है |

Rhonda Byrne दुनिया की Bestselling Author में से एक हैं। उनकी यह मोटिवेशनल बुक दुनिया मे सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाली किताबों में से एक है| इस किताब में Law of Attraction (आकर्षण का सिद्धांत ) को बहुत ही अच्छे से समझाया गया है !

द सीक्रेट का हिंदी अनुवाद डॉ सुधीर दीक्षित ने किया |

Rhonda Byrne ने The Secret book क्यों लिखी ?

Rhonda Byrne Author of The secret
Rhonda Byrne

दोस्तों Rhonda Byrne का जीवन उतार चढाव के दौर से गुजर रहा था | अपने पिता की म्रत्यु की वजह से वह अपने बिज़नस में बुरे हालातो का सामना कर रही थी | Rhonda अपने जीवन के सबसे बुरे दौर से गुजर रही थी | फिर Rhonda की बहिन ने उसे The Science of Getting Rich की एक कापी दी | इस बुक में लिखी गई बातों को Rhonda  ने अपने जीवन में लगाया | जिसकी वजह से Rhonda  जीवन में  Personal  और Financial बदलाव आये |

अपने जीवन में यह परिवर्तन देखने के बाद Rhonda Byrne चाहती थी कि यह बाते अधिक से अधिक लोगों को पता चले | इसलिए उन्होंने पहले एक फ़िल्म बनाई |  Rhonda ने हर उस टीचर , लेखक , और वक्ता का इंटरव्यू लिया जो law of attraction के बारे में कुछ जानता था | 3 मिलियन डॉलर में बनी यह फ़िल्म सिनेमा थिएटर पर Release नहीं हुई | बावजूद इसके इस फ़िल्म के इन्टरनेट डाउनलोड Words of mount से भी Hit हुए | अकेले अमेरिका में इस फ़िल्म की 2 लाख से भी डीवीडी बिकी |

दोस्तों इस फ़िल्म की अपार सफलता के बाद Rhonda  Byrne ने इसी टाइटल The secret नाम की यह बुक लिखी |

आखिर यह सीक्रेट क्या होता है ?

Law Of Attraction का सीधा सा अर्थ है आकर्षित करना। अर्थात् हम जिसे चाहे आकर्षित कर सकते है। अगर आप दुख, बीमारी, गरीबी चाहते है तो ऐसे ही विचार सोचना शुरू कर दीजिए| यकीनन आपको गरीब बनने से कोई नहीं रोक पाएगा.|

उसके विपरीत अगर आप अमीर, लोकप्रिय, सुस्वास्थ्य, खुशी चाहते है तो खुशी, धन, सेहत के विचार सोचना शुरू कर दीजिए| और एक बार फिर, यकीनन आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक पाएगा। यही आकर्षण का सिद्धांत है ! जो इस पुस्तक में बहु्त ही अच्छे से बताया गया है !

जिस सीक्रेट को लेखक ने महसूस किया था। वह आकर्षण का नियम था । आकर्षण का नियम कहता है कि जो भी आप सोचते हैं , या जिस विचार पर आप अपना फोकस डालते हैं ,वो आपकी लाइफ में हो जाता है। हम उन्हीं चीजों और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं , जिनमें हमारे समान Vibration होती है।

Universe एक essential energy है | और सभी energy अलग-अलग frequency पर vibrate करती है। Personal Level पर हर व्यक्ति एक निश्चित Frequency पर vibrate करता है । जो एक बड़े energy field में एक छोटा energy फील्ड है।

Rhonda के अनुसार किसी व्यक्ति का vibration उसके विचारों और Feelings से decide होता है। और Naturally समान Frequency के वातावरण को उसके तरफ आकर्षित करता है।

अपने आप को एक Transmission Tower के रूप में imagine करें। जो universe में विचारों की Frequency को Broadcast कर रहा है।

ये Frequency ,Space और time से परे हैं। अपने विचारों में बदलाव करने से हम अपनी Frequency को बदल सकते हैं। और आप वास्तव में एक ऐसे व्यक्ति बन सकते हैं, जो अपनी life में अलग लोगों और वातावरण को Attract करता है।

दोस्तों एक बात है ,आप इस Law को माने या न माने, इस पर विश्वास करें या न करे, ये काम करता है। फिर भी जब आप इसे मानोगे तो एक amazing possibilities आपके सामने आएगी।

हमारे planet पर धन दौलत की असामानता इसलिए है क्योंकि अमीर लोग केवल अधिक धन के बारे में सोचते है। वे केवल wealth को जानते हैं। उनके दिमाग में  और कुछ भी नहीं है।

यहाँ तक कि वो लोग भी जो कुछ Challenges के चलते अपना wealth खो देते हैं। कुछ समय बाद अपना  wealth वापस पा ले लेते हैं। इसका main reason होता है कि वे लोग अपने Present के बुरे हालातो के बावजूद Abundance पर फ़ोकस करते हैं।

आकर्षण का नियम उन्हे उनके विचारों के कारण Result देता है।

दोस्तो Naturally जब लोग इस Law को खोज लेते हैं तो उन्हे अपने negative thoughts के प्रभाव की चिंता होती है।

इस बुक में माइकल बर्नाड कहते हैं कि Positive thoughts हमारे negative thoughts से कई ज्यादा Powerful होते हैं। माइकल बताते हैं कि universe को बताए आपके पॉजिटिव विचार powerful हैं ,और negative विचार weak।

Top 15 Motivational Books

आकर्षण का नियम कैसे काम करता है ?

शुक्र है कि आपके विचारों के बीच एक Time Gap है या Buffer होता है । जो आपको वही पाने में मदद करता है, जो आप सही में चाहते हैं, न कि जो आप एक दम से सोचते हैं।

आकर्षण का नियम कैसे काम करता है।

The Secret: The law of attraction को use करने का एक खास तरीका है जिसकी मदद से हम वह पा सकते हैं जो हम चाहते हैं।

1. Ask -मांगना

   दोस्तों universe को बताए कि आपको क्या चाहिए। जब तक आप Clearly पता नहीं होगा कि आपको क्या चाहिए तो आप universe से माँग ही नहीं पायेंगे कि आपको क्या चाहिए।

दोस्तों Clearity of थॉट्स होना जरूरी है। यह पहला step है। , आप अपनी बॉडी से mixed vibration मत छोड़िए।Mixed Vibration जब भी universe प्राप्त करता है ,तो वह भी Confused और mixed रिजल्ट ही हमें देगा।  आप यदि कुछ पाना चाहते हैं तो उसके प्रति अपने विचार साफ रखें। क्योंकि तभी हम universe को सही vibration दे पाएंगे। और वांछनीय परिणाम मिल पायेगा।

यदि आप नहीं जानते कि आपको क्या चाहिए ,तो जिन्दगी आपको वो देगी जो आपको नहीं चाहिए |

The Secret {the aish}

 2.  Believe – विश्वास

 दोस्तों दूसरा step है, Believe विश्वास करना। हाँ दोस्तो इस प्रकार से Act करे, सोचें और बोले, जैसे आपको वह सब मिल हया है जो आपने universe से मांगा था। विश्वास बेहद आवश्यक है।

अपने अंदर महसूस करे कि आपने जो माँगा है वो आपको मिल चुका है। तभी आप Strongly beilive कर पाएंगे।

 3.  Receive प्राप्त करें

  यह तीसरा Step है दोस्तों। जो आपको बताता है कि अच्छा महसुस करते रहना है।

कोई भी चीज हमें नहीं मिलती तब हमारे emotions अलग होते हैं। और कोई चीज जब नहीं मिलती है तब हमारे emotions बिल्कुल बदल जाते हैं। यह एक प्रकार का   Visualization है, जो आप अपने अंदर feel करते हैं।

आप जो भी मांग रहे हैं ,जिस भी चीज पर विश्वास कर रहे हैं। उस प्रकार के emotions अपने अंदर महसूस करें, कि आपको वह मिल रहा है। जब आप अच्छा महसूस करेंगे ,उसीसे ही difference create होगा ।

Universe को Order दें –

दोस्तों Author बताते हैं कि आपको जो चीज चाहिए ,उसके लिए universe को order दें। यब ठीक उसी तरह है जैसे आप किसी मॉल में अपना order place करते हैं।

आप order देते हैं, और उसके आने का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

कई बार हम किसी मॉल में shopping कर रहे होते हैं तो हमें वो नहीं मिलता जो हम लेना चाहते हैं।लेकिन लाइफ के मॉल में ऐसा कुछ भी नहीं होता ,जो आप universe से नहीं माँग सकते हैं। क्योंकि इसका menu आप decide करते हैं।

उस universe में कुछ भी Possible है। इसलिए आप अपना मेनू कॉर्ड decide करें और मांगिये जो आप चाहते हैं। बस एक बार universe से मांगिये और ऐसे behave करें कि आप जानते हैं कि आपने जो भी order किया है, वो आपको मिलने वाला है।

The Secret आपके लिए एक जिन तरह कार्य करता है |

याद रखें दोस्तों Self help expert James Ray Law Of attraction को अलग ही कहानी से compare करते हैं। Ray का कहना है कि universe हमारा जिन है ,जो हमारी सब इच्छाओं को पूरा करने के लिए तैयार है। जिन ( universe) के लिए यह जानना  impossible है कि हम क्या चाहते हैं, जब तक हम उससे कुछ मांगते नहीं है। तब universe को Clear नहीं होता कि हम आखिर चाहते क्या हैं ।  इसलिए दोस्तों Clearity Of thoughts होना बहुत जरूरी है।

Power Of Visualisation

दोस्तो किसी भी Thoughts को आसानी से receive करने के लिए हमें वो काम करने चाहिए जो हमें  हमारे  Desire result से connect कर सके।  जैसे यदि आप कार खरीदना चाहते हैं तो एक Test drive ले सकते हैं।

दोस्तों यदि आप अपने dreams और goals को Visualize नही  करते हैं तो ये Dreams आपके vibration फील्ड से दूर ही रहेंगे। और आप इन्हें कभी Achive नहीं कर पाएंगे।

इसके लिए आप एक विज़न बोर्ड बना सकते हैं।जहाँ पर आप उन सभी चीजों की फोटोज लगा सकते हैं ,जिन्हें आप पाना चाहते हैं। ये बेहद ही कारगर तरीका है दोस्तों । लाखों लोग इसे अपनी जिंदगी में अपनाते हैं।

Vision baord
Vision baord

 यदि आप एक student हैं तो इसे अपनी Study Table के सामने लगा दीजिये। यदि आप कोई बिज़नेस चलाते हैं तो अपने ऑफिस के अंदर एक विजन बोर्ड जरूर लगाएं।

आप अपने आप कहाँ देखना चाहते हैं । उनकी photos अपने विजन बोर्ड पर लगाएं। यदि आप एक स्पोर्ट्सपर्सन है और चाहते हैं कि नेशनल टीम में खेले । तो लोगों की तस्वीर लगाकर आप कह सकते हैं कि मैं भी एक दिन ऐसा ही स्पोर्ट्सपर्सन बनूँगा ।

दोस्तों इससे होता ये है कि जब भी आपकी नजर विज़न बोर्ड पर इन तस्वीरों पर पड़ती है तो आपकी mental picture और Visualization और Strong होँगी। इसी वजह से आपकी जिंदगी में संजोग होंगे।

जब आप किसी चीज को Strongly visualize करते हैं तो आपके अंदर से उन thoughts से vibration निकलते हैं। ये  Vibration जुड़ते हैं , दूसरे इंसान से जिसकेvibration भी वैसे ही निकल रहे हैं जैसे आपके।

The Pomodoro Technique (काम को टालने वाले कीड़े का खात्मा )

दोस्तों जिंदगी में संजोंग बनते हैं ।  ये हमारे अंदर मौजूद magnetism जो कि thoughts की vibration की वजह से सम्भव  होते हैं। अगर आप negative emotions निकालेंगे  तो आप वैसे ही लोगों से मिलेंगे ,जिनके emotions भी आपकी तरह होंगे। नतीजतन बुरे संजोग होंगे।

दोस्तों आपको बेहद  जरूरी बात बताना चाहूंगा । आपको How? पता लगाने की जरूरत नहीं है। आपको यह जानने की जरूरत नहीं है कि universe कैसे आपकी Desire पूरी करेगा। आपको बस Faith रखना है ।

दोस्तों जीवन में हमें भरोसा करना होता है कि आपको मार्ग दिखाया जाएगा। अधिकांश लोग कभी उन desire के बारे में नहीं पूछते हैं, जो वो चाहते हैं। क्योकि वे यह नहीं समझ पाते कि यह उनको कैसे मिल सकती हैं।

How ? में दिमाग लगाने से आप उसी में Confused हो जाते हैं। जिससे Negative Emotions आते है। और हम Clearly Ask ही नहीं कर पाते हैं जो हम चाहते हैं।  इसलिए न ही Believe होता है और न ही Receive को हम feel कर पाते हैं।

यूनिवर्स के प्रति Relax Believe रखें।  Renoun writer Bob dolge के अनुसार Universe आपके और आपके सपने के बीच का Shortest , Quickest , Fastest और सबसे आसान रास्ता है।

दोस्तों अपनी जिंदगी में Visualization  का use करे । यानी कि वह feeling महसूस करें ,जो आप किसी चीज को प्राप्त कर लेने के बाद express करेंगे।

Wright Brothers ने अपनी Imagination में Plane देखा और उसे Reality में बनाया।  Visualisation एक Tool है जो आपको How? भूलकर विश्वास करने और Receive करने पर Focus करने में मदद करता है।

दोस्तो Law Of Attraction को जीवन में अप्लाई करने के लिए आपको अपने Feeling Good वाले समय को बढ़ाना होगा।

अपने आस-पास की चीजों के लिए Love और Gratitude की Feeling रखने से अच्छी चीजें और हालात जीवन में attract होते हैं।

Visualization quote
Visualization quote

The Master Key System के लेखक Charles Harnel कहते हैं कि The Law Of Attraction प्यार का ही दूसरा नाम है

। अपने dreams पर लगातार प्यार करते रहने से हमारे Desired Dreams  पूरे हो जाते हैं।

दोस्तों जब आप उस खुशी को अपने अंदर महसूस करते हैं कि हमारे पास पहले से ही वह सब मौजूद है, जो हम चाहते हैं तो universe जल्दी Respond करने के लिए  मजबूर होता है।

दोस्तो यह The Law Of Attraction सभी चीजों पर काम करता है। आपके Health, Wealth , Relationship etc. सब । आप जिस विषय के बारे में जैसा सोचते हैं , आपके साथ Reality में भी वही होता है।

खुद को हमेशा अच्छा महसूस कराए ।  यदि आपको कोई बीमारी है तो उस बीमारी के बजाय  किसी अच्छे टोपिक पर विचार कीजिये। आप शारिरिक रूप से तब तक बीमार  ही रहैंगे ,जब तक आप इस बीमारी को अपने दिमाग से निकाल न दे।

Art Of Gratitude

दोस्तों यदि आप The Secret से कोई एक ही practice अपनाना चाहते हैं ,तो हम आपको सलाह देंगे कि  Gratitude या Thanks को express करना सीखें।  इस Practice को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाये।

आपको हर चीज के लिए जो आपको मिली है, जो, जो मिल रही है या जो मिलेगी ,उन सब के लिए धन्यवाद अपने अंदर महसूस करें।

दोस्तों सुबह उठने के बाद से रात को सोने के पहले अपने जीवन की Supreme Power को हर छोटी बड़ी चीज़ के लिए धन्यवाद दें।

ये सोचने के बजाय की जीवन एक संघर्ष है यह विश्वास करना शुरू करें कि चीजें आपको आसानी से मिल जाती है। 

ऐसा करके देखें आकर्षण का नियम Law of Secret  सब पर समान लागू होता है। ब भक्त ये है कि आप इस पर  कितना विश्वास करते हैं। और इसे किस तरीक़े से अपनी जिंदगी में अपनाते हैं।

बहुत-बहुत धन्यवाद दोस्तो , अगर आपको यह पसंद आई तो इसे लोगों से साझा करें।

और अपने सुझावों और सलाह को comment में लिखे|

जरुर पढ़े

Dr. A P J Abdul Kalam Biography In Hindi

प्रियतमा

BHAGWAD GITA के 7 life Changing श्लोक

The Real Iron Man: Elon Musk Biography in Hindi

6 thoughts on “The Secret book summary in Hindi”

Comments are closed.