Dharma by Amish Tripathi in Hindi (review)

2020 की आखिरी और अमीश त्रिपाठी की दूसरी नॉन-फ़िक्शन बुक धर्म प्रकाशित हो चुकी है। 28 दिसबंर को उसका विमोचन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमीश त्रिपाठी के यूट्यूब चैनल पर किया। अमीश त्रिपाठी की नई बुक Dharma: cके बारे में रिव्यु करें से पहले कुछ बेसिक बाते जान लेते हैं | यहाँ से आप ma बुक की Pdf फाइल और paperback पेपरबैक हार्ड कॉपी प्राप्त कर सकते हैं |

धर्म अमीश त्रिपाठी की दूसरी नॉन-फिक्शन कैटेगरी की बुक है। इससे पहले 2017 में immortal Of India ( अमर भारत ) उनकी पहली नॉन फ़िक्शन कैटेगरी की किताब प्रकाशित हुई थी।
अमीश त्रिपाठी अपनी mythological फ़िक्शन किताबों के लिए प्रसिद्ध हैं। रामायण श्रृंखला, शिवा श्रृंखला की किताबें उनकी प्रमुख किताबें हैं। हाल ही में सुहुलदेव उनकी आखिरी क़िताब थी जिसे लोगों के बीच बहुत सराहा गया। अमीश त्रिपाठी अपनी हिन्दू पौराणिक ग्रंथों पर आधारित किताबों के लिए प्रसिद्द हैं |

वेस्टलैंड पब्लिकेशन द्वारा प्रकाशित “धर्मा” अमीश त्रिपाठी और उनकी बहिन भावना रॉय दोनों ने मिलकर लिखी है।

Amish Tripathi new book Dharma
Amish Tripathi New Book Dharma

Amish Tripathi’s new book Dharma book review

धर्मा , एक नॉन फ़िक्शन किताब है। जिसे 2017 में आई अमीश की किताब immortal ऑफ इंडिया से ज्यादा पंसद किया जा रहा है।

“अमीश हर बार हमें आश्चर्यचकित करने में सफल रहता है, जब वह नई किताब लेकर आता है और यह समय अलग नहीं होता है। यही कारण है कि उनके पाठक उनके द्वारा लिखी गई सामग्री को पसंद करते हैं। इस तरह के परेशान समय में, जब पूरी दुनिया को प्रतीत होने वाली समस्याओं की एक श्रृंखला के साथ सामना किया जाता है, तो हम एक ऐसी पुस्तक प्रकाशित करने पर गर्व करते हैं जो प्रत्येक और हर व्यक्ति के जीवन के लिए अर्थ रखती है,” CEO वेस्टलैंड पब्लिकेशन

When you find your purpose and rhythm in the universe, you are in a state of dharma. Even a lion, on the hunt, is in a state of dharma, and the hunted deer too

Quote from Dharma

क्या है इसमें ख़ास?

हर कोई जानता है कि अमीश त्रिपाठी पौराणिक ग्रन्थों के आधार पर अपनी किताबें लिखते हैं। जिनमे प्राचीन कालीन सभ्यता दिखती है। इस किताब में अमीश औरउनकी बहिन भावना प्राचीन दर्शन और आधुनकि भारत के बारे में समझाते हैं। रामायण श्रृंखला ,शिवा श्रृंखला की तरह इसमें भी प्राचीन सभ्यता के Practical Philosophical ideas को विस्तार से समझाया गया है। साथ ही इसमें मिस्र के दर्शन को भी सामने रखा है।

इसमें सबसे अच्छी बात ये है कि प्राचीन दार्शनिक ज्ञान को लेखक सरल और आधुनिक भाषा मे पाठकों के बीच रखते हैं। जिससे इसमें समझाए गए विषयों को समझना आसान है।
जब आप इस किताब को पढ़ेंगे आपको लगेगा कि आप एक कमरे में इस किताब के चार पात्रों के साथ बैठे होंगे । और वे धर्म और कर्म से जुड़ी बातों पर बात कर रहे हैं।

Karma like I said is activity: to do And activity should be a tool for self-discovery. You have to walk that path alone, though. Understand your own inner
drama, Confront it, then master it.
That will bring you closer to dharma.

Dharma; Decoding the Epics for A Meaningful Life

इस क़िताब को धर्म और कर्म जैसी जीवन दर्शन से जुड़ी बातों को समझाने के लिए 8 पाठों में बांटा गया है। नचिकेन नामक पात्र धर्मराज से प्रश्न करता है और धर्मराज इन प्रश्नों के उत्तरों को पौराणिक कहानियों के माध्यम से समझाता है। कर्मा क्या है? स्वधर्म बनाम धर्म , अपने दिल की सुनो और क्रोध का मूल्य इसके प्रमुख पाठ हैं।

Remember what is in the interest of the beehive is always is in the interest of the bee. The opposite is not always true.

 Dharma: Decoding the Epics for A Meaningful Life

Dharma पुस्तक किसे पढ़नी चाइए ?

यदि आप जीवन के दार्शनिक ज्ञान के प्रति रुचि रखते हैं, जानना चाहते हैं कि वास्तविक जीवन को कैसे जीना चाहिए, तो आपको इसे पढ़ना चाहिए। आपको Mythology पसन्द है तो जीवन को समझाने वाले प्रैक्टिकल पाठों से युक्त Dharma को पढ़ना चाहिए।

क्यों नहीं पढ़ना चाहिए ?

इस किताब को पढ़ने के लिए जरूरी है कि आपको माइथोलोजी और फिलोशोफी दोनों से प्यार हो । यदि आपको माइथोलॉजी पसन्द नहीं तो आपको इसे नहीं पढ़ना चाहिए।

इस किताब की pdf फाइल यहाँ से Download करें

2020 top recommended Book Summary

THE 5AM CLUB Book Summary

Deep Work Book Summary-अपने काम में मन कैसे लगायें

The Pomodoro Technique (काम को टालने वाले कीड़े का खात्मा )

The Real Iron Man: Elon Musk

Leave a Comment