क़िताब पढ़ने के चौकाने वाले फायदे

Kitab Padhne Ke Fayde :- हमें क्यों आखिर किताबें पढ़नी चाहिए?आखिर क्यों हर सफल व्यक्ति किताब पढ़ने के सुझाव देता है? किताब पढने के चौकाने वाले फायदे इन सभी सवालों के जवाब देते है

किताब पढ़ना हर किसी को जल्‍दी पसंद नहीं आता। अक्सर लोग बोलते हैं उनको किताब पढ़ना बोरियत का काम है,उनके पास इतना समय ही नहीं है। लेकिन की कई लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें किताब पढ़ना बहुत अच्छा लगता है, वह किताब पढ़ना Enjoy करते हैं, किताब पढ़ना एक नशे के समान होता है।


किताब पढ़ने से हमारे शरीर को कई ढ़ेर सारे लाभ मिलते हैं। आइए उन फायदों को जानते हैं , आइए आज जानते हैं कि रोज पढ़ने से क्या फायदे होते हैं।

किताब पढने के 7 फायदे

  • ध्यान और एकाग्रता
  • प्रेरणा का स्रोत
  • तनाव को दूर
  • READING MAKES US SMARTER
  • याददाश्त बढ़ाने में
  • EXERCISE FOR MIND
  • GOOD SLEEP

1.ध्यान और एकाग्रता

किताब पढने से पहला जो मुख्य फायदा होता है , वह है ध्यान और एकाग्रता |

Book Reading benefits
benefits of book reading

जब हम पढ़ते है तो हम रिलैक्स फील करने के अलावा अपने अंदर एक तरह की शांति और सुकून का भाव पैदा होता है। एक शोध से बात सामने आई है कि आध्यात्मिक या धार्मिक पुस्तक पढ़ने से ब्लड प्रेशर कम होता है जिससे मन शांत रहता हैं। साथ ही पढ़ने से हमारी एकाग्र रहने को क्षमता भी बढ़ती है।

2.प्रेरणा का स्रोत

अपने क्षेत्रों में सफल हुए लोग ,अपनी सफलता की कहानी को किताबों में बयां करते हैं और एक स्टडी से पता चला है कि 60 फीसदी लोगों का मानना है कि किताबें पढ़ने से उनके जीवन में कुछ बेहतर करने की भावना उत्पन्न होती है, जिससे उनके अंदर बहुत बड़ा बदलाव आता हैं।

जरूर पढ़े:- खुला खत : एक बेटे का माता-पिता के लिए

3.तनाव को दूर

तनाव को दूर करने के लिए पढ़ना एक असरदार तरीका है, क्योंकि जब हम एक अच्छी किताब को पढ़ने पर ध्यान लगाते है तो दिमाग कहीं और चला जाता है, और उस क़िताब में लिखी अच्छी बाते हमारी दिमाग़ का मूड बदल जाता है , दिमाग तनाव की अवस्था से बाहर निकल जाता है । एक स्टडी के अनुसार क़िताब पढ़ने , संगीत सुनने और पैदल चलने से भी ज्यादा फायदेमंद है ।

The Secret -The Law Of Attraction summary in Hindi

4.READING MAKES US SMARTER

पढ़ने से ज्ञान के साथ-साथ नए शब्दो का भण्डार भी बढ़ता है। पढ़ने के दौरान हमें सामने कई शब्द आते हैं कई नई चीजें हम सीखते हैं ,जो हमें दिमाग में स्टोर हो जाते हैं और खुद से आपकी स्पीच का हिस्सा बन जाते हैं जो हमारे Personal और Professional जीवन लिए फायदेमंद साबित होते हैं।और इसकी वजह से हम और लोगों की अपेक्षा ज़्यादा Smart बनते हैं, साथ ही हमारेअंदर अंत में क्या होगा जानने की इच्छा महसूस होती है, जिससे अापकी क्रिटिकल थिंकिंग और ऐनालिटिकल स्किल्स बढ़ता है। 

भगवद गीता के 7 बेस्ट श्लोक

5.याददाश्त बढ़ाने में

जब आप कोई क्टोरी पढ़ते है तो अापका दिमाग कहानी के सभी कैरक्टर, सारी घटनाओं और कहानी के प्लॉट को याद रखता है। इससे दिमाग का अभ्यास होता और याददाश्त मजबूत होती है।

6.EXERCISE FOR MIND

जैसे हम शरीर को मजबूत करने के लिए कसरत वगैरा करते हैं वैसे ही दिमाग़ को मजबूत करने के लिए क़िताब पढ़ने जे बेहतर और कोई व्यायाम नहीं है। जब भी हम कुछ पढ़ते हैं तो उस वक्त हमारा दिमाग नई कोशिकाओं को बनाता है ,जो नई जानकारी और ज्ञान एकत्रित करने के अलावा हमारी कल्पना करने की क्षमता भी बढ़ता है।

7.GOOD SLEEP

जब हम किताब पढ़ते है तो इससे हम रिलैक्स फील करते और इससे नींद भी अच्छी आती है। वास्तव में इलेक्ट्रॉनिक्स की कृत्रिम लाइट हमारे दिमाग को संकेत देती है कि अभी जागने का समय है। इसलिए जब भी हम किताब पढ़ते हैं तो उस वक्त हमारा दिमाग स्वतः ही नींद की अवस्था मे जाता है।रात को अगर अच्‍छी किताब पढ़ कर सोया जाए तो दूसरा दिन काफी ऊर्जा भरा होता है। हर इंसान को हर दिन आधे घंटे के लिये जरुर किताब पढ़नी चाहिये ।

TOP 5 BOOKS FOR STUDENTS

यदि आपको किताब पढ़ना अच्छा नहीं लगता इसका अर्थ है कि आपने अच्छी किताब नहीं पड़ी।

The Pomodoro Technique (काम को टालने वाले कीड़े का खात्मा )

Leave a Comment