Top 5 Books To Read For Students

इस blog में Top 5 books for students की सूची दी गई है| साथ ही Top 5 Books for students को संक्षिप्त से बताया भी गया है

दोस्तों किताबें हमें बहुत कुछ सिखाती हैं ,नई और अच्छी आदतों को Develop करने में हमारी मदद करती हैं, जिससे हम एक सफल व्यक्ति बन पाते हैं ।दोस्तो इस आर्टिकल में Top 5 Books की सूची हैं जो एक Student को अवश्य पढ़नी चाहिये।एक स्टूडेंट को अपनी लाइफ बहुत सी चीजों को सीखने की ज़रूरत पड़ती है।

आइए जानते हैं, Best Books For Students जो स्टूडेंट की प्रॉब्लम को सोल्व करके उन्हें प्रोडक्टिव बनाने में मदद करती हैं।

Top 5 Books For students
    1.Start with Why
    2. Deep Work
    3. THE 5AM CLUB
    4. Tools Of  Titans
    5. Failing Forward

Best 5 Books For Students

1. START WITH WHY

दोस्तों एक स्टूडेंट को जीवन में बहुत मोटीवेशन की जरूरत पढ़ती है , और इसके लिए हम आमतौर पर YOUTUBE का सहारा लेते हैं |

एक 5-10 मिनट की मोटिवेशनल वीडियो देखकर हम मोटिवेट होते हैं और अपनी पढ़ाई शुरू करते हैं , लेकिन दोस्तों यह मोटिवेशन ज्यादा देर तक काम नहीं आता है ,बार-बार हमें इसकी जरूरत होती है। औऱ बार-बार एक type की वीडियो देखने के बाद भी कुछ नहीं होता है। इसलिए बाहर से मिलने वाला मोटिवेशन हमेशा Short Term के लिए होता है।


Long Term Motivation या फिर Inspiration हमें अपने अंदर से निकालना पड़ता है। यह किताब इसी मोटिवेशन को बढ़ाने में हमारी सहायता करती है । यह किताब बताती है कि क्यों “क्यों” इतना महत्वपूर्ण है? क्यों हमें किसी काम को करने से पहले उसका “क्यों” जानना इतना महत्वपूर्ण है? यह किताब बताती है कि “क्यों” इस दुनिया का सबसे मोतिशनल शब्द है। यह किताब हमें बताती है कि क्यों हमे अपने Goal बनाने चाहिए। ये Goal हमारे जीवन को deeper meaning देतें हैं।

Top Books to read for students
यह किताब ख़रीदने के लिए क्लिक करें
Start with WHY

2. DEEP WORK

दोस्तों Student की दूसरी सबसे बढ़ी Problem होती है Focus..।

Deep Work किताब इस Problem को solve करने का काम करती है । यह समझाती है कि आज Technology बहुत तेजी से विकसित हो रही है , और हमें बिना किसी रुकावट के एक समय में एक काम करने की Ability और Skill को Develop करने पर विचार करना चाहिए ।

जी हाँ दोस्तों एक समय मे एक काम। बहुत से Student सोचते हैं कि Multitasking करना अपने समय का Productive Use है , लेकिन यह बिल्कुल गलत है, क्योंकि Multitasking और Productivity एक नहीं हैं। Multitasking से हमारा Focus बिखर जाता है। इस क़िताब को पढ़कर हम सीख सकते हैं कि Technology के Uses को Selective बनाकर अपने फ़ोकस को कैसे सुधार सकते हैं।

BHAGWAD GITA के 7 life Changing श्लोक

Top Books to read for students
इस किताब को खरीदने के लिऐ क्लिक करें
Deep Work (Hindi Edition)

3.THE 5AM CLUB

दोस्तों Student life में बहुत Decipiline की जरूरत होती है ,इसलिए Student Life का दूसरा नाम भी Decipiline कहा जाता है।

Student Life में अच्छी आदतों को विकसित करके हम अपने Future, Career को बन सकते हैं। Robin Sharma की किताब THE 5AM CLUB एक बेहतरीन क़िताब है, जो एक student के लिए नई अच्छी आदतों को Develop करने के लिए एक शानदार Role निभाती है।

यह किताब बताती है कि हमारे पास समाज को influence करने की एक Basic need होती है। हम प्रभावशाली बनना चाहतें हैं , यही बात हमे जानवरों से अलग बनाती है। दोस्तों एक जानवर अपनी Programming आधार पर काम करता है, जबकि एक इन्सान किसी Action पर Reaction देने से पहले सोचता है ।

दोस्तों जो लोग Reactive होते हैं, वह External Situation भाग्य के लिए ज़िम्मेदार बनाते हैं, अपनी Responsibility को दूसरे पर डालते हैं। जबकि एक Proactive व्यक्ति अपने mood को खुद Create करता है और अपनी inner value को खुद inspire करता है। यह एक जबरदस्त क़िताब है।

Top Books for students
इस किताब को खरीदने के लिए क्लिक करें
The 5 AM Club: Own Your Morning, Elevate Your Life

4.TOOLS OF TITANS

दोस्तों इस किताब में Extreme Athelete, Comedian, Entrepreneur, Cartoonist जैसे लगभग सभी Business के लोगों को Cover किया गया है।

हर Expert के पास जो कुछ Wisdom , लेखक ने प्राप्त किया है वह इस किताब सम्मिलित है। जिन्हें जानकर Student ,किसी भी Situation में apply कर सकता है । यह किताब बताती है, की अगर आप असल में बदलना चाहते हैं , तो आपको पहले अंदर से बदलना शुरू करना चाहिये , एक बार आप यह करना शूरू कर देंगे, आप अपने आस-पास के वातावरण को भी बदल देंगे।

यह किताब बताती है कि अपने Looks को Polish करने से पहले हमें अपने Character को Built करना चाहिए।

Top Books for students
इस किताब को खरीदने के लिऐ क्लिक करे
Tools of Titans: The Tactics, Routines and Habits of Billionaires, Icons and World-Class Performers

5. FAILING FORWARD

दोस्तों 3 Idiots औऱ Chhichhore जैसी Bollywood Movies की तरह यह किताब भी हमें बताती है कि Popular Beliefs के विपरित Failure वास्तव में Success का Opposite नहीं है बल्कि Failure तो सफ़लता पाने का एक हिस्सा है।

हमें Failure से बचने की जरूरत नहीं है ,हमें इसे गले लगाना चाहिये क्योंकि हम इससे सीख सकते हैं । ज्यादातर सफल व्यक्ति अपनी सफलता का Credit, Failure मिलने के बाद भी लगन बनाए रखने की क्षमता को देते हैं। एक Student बहुत जल्दी Depression का शिकार हो जाता है, Fear of Success उसे आत्महत्या जैसे कदमों को लेने पर मजबूर कर देता है।

यह क़िताब हमे यही सिखाती है कि सफलता की तरह हम असफलता को कैसे Face करें।

क़िताब पढ़ने के 7 फ़ायदे

Top Books for students
इस किताब को खरीदने के लिए क्लिक करे
Failing Forward: Turning Mistakes into Stepping Stones for Success

Zero To One (Peter Theil) Book Summary in Hindi

The Real Iron Man: Elon Musk Biography in Hindi

Dr. A P J Abdul Kalam Biography In Hindi

Leave a Comment